Lockdown period extended till 31 January 2021 in Maharashtra
Lockdown period extended till 31 January 2021 in Maharashtra Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

नए साल को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि

Author : Kavita Singh Rathore

महाराष्ट्र, भारत। आज पूरे देश में कोरोना से कोहराम मचा हुआ है। सभी देश कोरोना की वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं। वहीं, भारत सरकार जनता को घर में रहने या अधिक जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलने का सुझाव दे रही है। ऐसे हालातों के बीच अब नया साल आने वाला है। जब लगभग सभी लोग एक साथ मिलकर पार्टी करते हैं या जश्न मनाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बुधवार को महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

महाराष्ट्र में बढ़ी लॉकडाउन की अवधि :

दरअसल, देश में कोरोना का आंकड़ा एक करोड़ को पार कर गया है। भारत के कई राज्यों में कोरोना का स्तर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इन राज्यों में पहले नंबर पर महाराष्ट्र का ही नाम शामिल है, यहाँ कोरोना का आंकड़ा 19 लाख को पार कर गया है। इसके अलावा यहाँ मरने वालों की संख्या भी अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा यानि 49 हजार से ज्यादा है। इन्हीं बढ़ते मामलों को मद्देनजर रखते हुए महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने अपने राज्य में 31 जनवरी 2021 तक के लिए लॉकडाउन के लिए किए गए प्रतिबंध को बढ़ा दिया है। यानी लॉकडाउन की अवधि को 31 जनवरी 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है। इस मामले में 29 दिसंबर को एक परिपत्र जारी किया गया है।

सरकार का परिपत्र :

महाराष्ट्र की राज्य सरकार द्वारा 29 दिसंबर को जारी किए गए परिपत्र में कहा गया है,

'राज्य में कोविड-19 वायरस फैलने का खतरा है। इसलिए, वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कुछ आपातकालीन उपाय अपनाते हुए राज्य में लॉकडाउन को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले से जिन गतिविधियों को अनुमति दी गई है वे जारी रहेंगी। पिछले कुछ महीनों में सरकार ने कई लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम कर दिया है।'
महाराष्ट्र सरकार

मुख्य सचिव ने जारी की अधिसूचना :

मुख्य सचिव संजय कुमार ने सरकार की ओर से एक अधिसूचना भी जारी की है। इसमें कहा गया कि, 'जिन गतिविधियों को कोरोना काल में समय समय पर अनुमति दी गई है, वे सभी पहले की तरह ही जारी रहेंगी।' जारी की गई अधिसूचना के तहत सरकार ने 10 साल से छोटे बच्चों और 60 साल से अधिक उम्र के लोग नए साल पर पार्टी करने के लिए घर से बाहर न जाने की अपील की है।

11 बजे तक ही खुलेंगे रेस्टोरेंट :

गौरतलब है कि, नए साल पर माया नगरी कही जाने वाली मुंबई में मरीन ड्राइव, जुहू, गेटवे ऑफ इंडिया जैसे कई स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच कर नए साल का जश्न मनाते हैं। ऐसे में कोरोना के बढ़ने की आशंका है। इन सब बातों का ध्यान रखते हुए राज्य सरकार ने नए साल के मौके पर होटल्स, रेस्टोरेंट और पब को रात 11 बजे तक ही खुले रहने की अनुमति दी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT