लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता ने विजय स्मारक पर श्रद्धांजलि दी
लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता ने विजय स्मारक पर श्रद्धांजलि दी  Social Media
भारत

लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता ने विजय स्मारक पर श्रद्धांजलि दी एवं तवांग झड़प पर दिया यह बड़ा बयान

Priyanka Sahu

कोलकाता, भारत। 1971 के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भारत की सेना की ऐतिहासिक जीत पर आज 16 दिसंबर को ‘विजय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर आज पूर्वी सेना कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता ने विजय स्मारक पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। साथ ही अरुणाचल प्रदेश से सटी भारत-चीन की तवांग सीमा पर जवानों के झड़प मामले पर अपना बयान दिया।

हम हमेशा अपने देश की रक्षा के लिए तैयार हैं :

तवांग में भारत-चीन सैनिकों के बीच झड़प पर पूर्वी सेना कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता का कहना है कि, ''चीन ने LAC पार करने की कोशिश की, लेकिन भारतीय सेना ने इस हिमाकत का कड़ा जवाब दिया।'' उन्‍होंने अपने बयान में कहा- PLA ने LAC को पार किया, विरोध में दोनों तरफ के सैनिकों को चोटें आईं। इसका स्थानीय स्तर पर समाधान हुआ। इसे लेकर बुमला में एक फ्लैग भी मीटिंग हुई, हम स्थिति पर नियंत्रण में हैं। सैन्य पुरुषों के रूप में हम हमेशा अपने देश की रक्षा के लिए तैयार हैं।

शांति हो या संघर्ष, प्राथमिक कार्य बाहरी या आंतरिक खतरे के खिलाफ देश की क्षेत्रीय अखंडता को सुनिश्चित करना है। हम सभी परिस्थितियों और आकस्मिकताओं के लिए तैयार है। LAC पर हम स्थिर हैं, अरुणाचल प्रदेश में चीन का कोई कब्जा नहीं हुआ है।
लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता

क्‍यों हुई झड़प :

तो वहीं, आरपी कलिता ने तवांग में भारत-चीन सैनिकों के बीच झड़प क्‍यों हुई इस बारे में भी जानकारी दी। उनके मुताबिक, भारतीय सीमा पर घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों की भारतीय सैनिकों के साथ झड़प हुई थी। हालांकि भारतीय सैनिकों ने उन्हें खदेड़ दिया। चीनी सैनिकों को ज्यादा नुकसान पहुंचा जबकि हमारे कुछ ही जवान मामूली घायल हुए। इस घटनाक्रम के बाद बुमला में दोनों सेनाओं के एरिया कमांडरों की मीटिंग हुई थी। अब हालात सामान्य हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT