RTE फीस के 101 करोड़ जारी
RTE फीस के 101 करोड़ जारी  RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

प्रायवेट स्कूलों की हड़ताल की धमकी के बाद RTE फीस के 101 करोड़ जारी

Neeraj Gour

भोपाल। प्रायवेट स्कूलों की हड़ताल की धमकी के बाद आरटीई फीस की पहली किश्त स्वरूप करीब 101 करोड़ रुपए की राशि राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी कर दी है। साथ ही कहा है कि सत्र 2022-23 में आरटीई फीस का प्रदेश के सिर्फ 48 फीसदी प्रायवेट स्कूलों ने प्रपोजल लॉक किया है। अब 30 जून तक प्रपोजल लॉक करने का समय दिया जाता है। इस तिथि में प्रपोजल लॉक नहीं किया गया, तो प्रायवेट स्कूलों को अवसर नहीं दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक दो साल से आरटीई की फीस नहीं मिलने के विरोध में प्रायवेट स्कूल संचालकों ने नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में क्लास शुरू नहीं करने का ऐलान किया था। प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत सिंह ने कहा कि शिक्षा विभाग ने पहले 16 जून व बाद में बीस जून से शिक्षण कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए है। सिंह ने कहा कि विभाग सिर्फ सिर्फ निर्देश देने का काम कर रहा है।

दो सालों से लगातार आरटीई की फीस प्रतिपूर्ति नहीं की है। इसके पूर्व से भी कई विद्यालयों की फीस प्रतिपूर्ति नहीं हुई है। सिंह ने कहा कि प्रायवेट स्कूलों में फीस के अलावा आय का कोई जरिया नहीं है। सिंह ने कहा कि विभाग का फीस प्रतिपूर्ति के मामले में रवैया उदासनी है। विभाग जब तक आरटीई की फीस प्रतिपूर्ति नहीं करता, शिक्षण कार्य प्रारंभ नहीं किया जाएगा। इसे देखते हुए राज्य शिक्षा केंद्र ने गुरुवार को आरटीई फीस के करीब 101 करोड़ की राशि जारी कर दी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT