Omkareshwar Ekatm Dhaam
Omkareshwar Ekatm Dhaam RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

16 दिन : ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फीट मूर्ति निर्माण पूर्ण करने की चुनौती, रात और दिन जुटे कारीगर

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 17 सितम्बर तक PM कर सकतें हैं अनावरण।

  • ओंकारेश्वर में मधांता पर्वत पर बनाई जा रही है मूर्ति।

  • प्रतिमा के साथ ही शंकर निधि ध्यानासन केंद्र भी बनाया जा रहा है।

भोपाल, मध्यप्रदेश। आचार्य शंकर की ज्ञानभूमि ओंकारेश्वर में आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फीट की मूर्ति का अनावरण 16 दिन में होना है। प्रधानमंत्री इस मूर्ती का अनावरण अपने जन्म दिन यानि 17 सितम्बर तक कर सकतें हैं। इस मूर्ति का निर्माण कार्य 16 दिन में पूर्ण करने की चुनौती निर्माण कंपनी के सर पर है। कंपनी ने रात और दिन अपने कारिगरों को इस कार्य में जुटा दिया है। मुख्यमंत्री ने भी इसके शीघ्र अनावरण की बात कही है। ओंकारेश्वर में मधांता पर्वत पर आदि गुरु शंकराचार्य की अष्टधातु की मूर्ति बनाई जा रही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मूर्ति निर्माण के कार्य की फोटो शेयर करते हुए जल्द अनावरण होने की बात कही है। उन्होंने लिखा है कि, ।। सर्वं खल्विदं ब्रहा ।। आचार्य शंकर की ज्ञानभूमि ओंकारेश्वर को एकात्मता के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। जहाँ निर्मित हो रहे "एकात्म धाम" में भगवान शंकर की 108 फीट की प्रतिमा का शीघ्र ही अनावरण होने जा रहा है। आइये, एकात्म धाम प्रकल्प से जुड़कर इस अभूतपूर्व तथा ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बनें।

कमल के फूल के बेस पर शंकराचार्य की मूर्ति:

मध्यप्रदेश के ओंकारेश्वर परिसर में अध्यात्म और ध्यान का संगम होगा। यहां आदिगुरु शंकराचार्य की मूर्ति के साथ ही शंकर निधि ध्यानासन केंद्र भी बनाया जा रहा है। संस्कृति विभाग के अनुसार आदिगुरु शंकराचार्य की मूर्ति को एकात्मता नाम दिया गया है। प्रतिमा को कमल के फूल के आकार के 27 फीट ऊंचे बेस पर खड़ा किया जाएगा। यह प्रतिमा अष्ट धातु की होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT