जेल में बंद कैदियों की रिहाई की गई
जेल में बंद कैदियों की रिहाई की गई  Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

डॉ. अंबेडकर जयंती पर मप्र में पहली बार 154 बंदी किये गए रिहा ,भोपाल सर्किल से 17 बंदी को मिली रिहाई

Kanhaiya Lodhi

भोपाल। बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर प्रदेश में पहली बार जेल में बंद कैदियों की रिहाई की गई। शुक्रवार को इस मौके पर प्रदेश के विभिन्न जेलों से कुल 154 बंदियों को रिहा किया गया। रिहा किए गए बंदियों में 5 महिलाएं भी शामिल हैं। जेल मुख्यालय ने इस संबंध में 11 अप्रैल को ही आदेश जारी कर दिए थे। इस आदेश की कड़ी में बंदियों को शुक्रवार को रिहा किया गया।

सामान्य तौर पर प्रदेश में दो राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त, गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी और महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर को अच्छे आचरण की शर्त पर बंदियों को रिहा किया जाता है, लेकिन पहली बार डॉ. अंबेडकर की जयंती पर बंदियों को रिहाई की सौगात मिली है। डॉ. अंबेडकर की जयंती के साथ ही कुल 4 अवसरों पर बंदियों की रिहाई के लिए जेल मुख्यालय ने 22 सितंबर 2022 को ही निर्देश जारी कर दिए थे। इधर जेल एवं गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने रिहा होने वाले बंदियों का आहवान किया है कि वे रिहाई के बाद समाज एवं परिवार के साथ बेहतर समय व्यतीत कर विकास के सहभागी बनें। उन्होंने बताया कि रिहा हुए बंदियों को बेहतर जीवन के लिये विभिन्न कार्य क्षेत्रों में जीविकापार्जन का प्रशिक्षण दिया गया है। मंत्री डॉ मिश्रा ने बताया कि आजीवन कारावास से दंडित बंदियों में शीलभंग, पॉक्सो आदि प्रकरणों में निरूद्ध बंदियों को माफी नहीं दी गई है।

कहां से कितने बंदियों की रिहाई

उज्जैन सर्किल - 19

सतना सर्किल - 11

ग्वालियर सर्किल - 25

बड़वानी सर्किल - 3

नर्मदापुरम सर्किल - 6

जबलपुर सर्किल - 18

रीवा सर्किल- 17

सागर सर्किल - 19

नरसिंहपुर सर्किल - 6

इंदौर सर्किल - 22

भोपाल सर्किल - 17

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT