कल से शुरू होगा 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन
कल से शुरू होगा 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन Social Media
मध्य प्रदेश

कल से शुरू होगा 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन 2023, इंदौर में मेहमानों के आगमन का सिलसिला शुरू

Priyanka Yadav

इंदौर, मध्यप्रदेश: 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन 2023 कल से इंदौर में शुरू हो रहा है। इंदौर में कल से शुरु होने वाले तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन (पीबीडी) का नौ जनवरी को औपचारिक उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा करने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी 10 जनवरी को सम्मेलन के समापन पर अपना संबोधन देंगी।

प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का विशेष महत्व है, क्योंकि चार साल बाद कोविड महामारी के बाद यह पहला आयोजन है।,16वां पीबीडी सम्मेलन नई दिल्ली में वर्ष 2021 में वर्चुअल मोड में हुआ था। इस सम्मेलन के लिए इंदौर पूरी तरह से सजकर तैयार है। इंदौर में 8-10 जनवरी को 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

  • 8 जनवरी- पहले दिन युवा प्रवासियों से जुड़ने के लिए युवा प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाएगा।

  • 9 जनवरी- दूसरे दिन प्रधानमंत्री द्वारा 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया जाएगा।

  • 10 जनवरी- तीसरे दिन प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्रदान करने के साथ राष्ट्रपति के भाषण के साथ सम्मेलन का समापन होगा।

बता दें, पीबीडी सम्मेलन के मुख्य अतिथि को-ऑपरेटिव गणराज्य गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली और सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी विशिष्ट अतिथि होंगे। ऑस्ट्रेलिया की संसद सदस्य, ज़नेटा मैस्करेनहास, 8 जनवरी को यूथ प्रवासी सम्मेलन में सम्मानित अतिथि होंगी। पीबीडी का विषय ‘प्रवासी अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार’ है। पीबीडी सम्मेलन में तीन दिवसीय कार्यक्रम में युवा प्रवासी भारतीय दिवस, उद्घाटन दिवस और समापन दिवस के साथ-साथ विषय-आधारित महत्वपूर्ण सत्र शामिल हैं। जिसका आयोजन विदेश मंत्रालय एवं युवा मामले और खेल मंत्रलय द्वारा किया जायेगा। इसी दिन मध्यप्रदेश द्वारा अर्थ-व्यवस्था, संस्कृति, पर्यटन, प्रौद्योगिकी सेक्टर्स में दिये जा रहे विशेष अवसरों का भी प्रदर्शन किया जायेगा।

मेहमानों के आगमन का सिलसिला शुरू

प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में मेहमानों के आगमन का सिलसिला शुरू हो गया है। ऐसे में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि," अद्भुत और अनुपम है ये दृश्य! इंदौर का कोना-कोना झिलमिलाती रोशनी से सराबोर है। लग रहा है मानो हर इंदौरवासी आतुर है प्रवासी भारतीयों के भव्य स्वागत के लिए। मन अभिभूत है"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT