पर्यटन बोर्ड का साहस संस्था के साथ हुआ एमओयू
पर्यटन बोर्ड का साहस संस्था के साथ हुआ एमओयू Social Media
मध्य प्रदेश

Khajuraho : क्लीन डेस्टिनेशन बनेंगे पन्ना नेशनल पार्क के आस-पास के 30 गांव

राज एक्सप्रेस

खजुराहो, मध्यप्रदेश। राज्यपाल मंगुभाई पटेल की उपस्थिति में रविवार को खजुराहो में मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के रेस्पांसिबल टूरिज्म मिशन में प्रोजेक्ट क्लीन डेस्टिनेशन की लांचिंग की गई। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर, खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह और खजुराहो सांसद वीडी शर्मा भी उपस्थित रहे।

परियोजना को संचालित करने के लिए पर्यटन बोर्ड और सहयोगी संस्था साहस के मध्य कर्णावती इंटरप्रिटेशन केंद्र मडला में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। पायलट प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में पन्ना नेशनल पार्क के आस-पास के 30 गांवों को क्लीन डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि, परियोजना में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की दिशा में कार्य किया जाएगा। सामुदायिक जागरूकता, स्वच्छता और कचरा प्रबंधन से पर्यटन स्थलों और आस-पास के गांवों को क्लीन डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

सलाहकार अमित सिंह ने रेस्पांसिबल टूरिज्म मिशन पर बनी लघु फिल्म के माध्यम से पर्यटन बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में बताया। साहस संस्था की प्रतिनिधि सुश्री सोनिया गर्ग और कोका-कोला इंडिया एवं साउथ-वेस्ट एशिया के श्री राजेश अयापिल्ला और श्री राजीव गुप्ता ने परियोजना क्रियान्वयन रणनीति का प्रस्तुतिकरण दिया।

राज्यपाल श्री पटेल, मंत्री द्वय सुश्री ठाकुर और बृजेंद्र प्रताप सिंह, सांसद श्री शर्मा ने बोर्ड के रेस्पांसिबल सोविनियर प्रोजेक्ट के अंतर्गत मंडला में तकनीकी सहयोग संस्था द्वारा संचालित आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर का भी अवलोकन किया। उन्होंने महिला हितग्राहियों से चर्चा कर प्रशिक्षण एवं उत्पाद तैयार करने की प्रक्रिया को जाना। साथ ही समुदाय आधारित पर्यटन के माध्यम से महिलाओं के कौशल संवर्धन और आजीविका अर्जन पर प्रसन्नता व्यक्त की और गुणवत्ता तथा मार्केटिंग के लिए प्रेरित किया। ग्रामीण पर्यटन में किए जा रहे कार्यों को जानने के लिए जनजातीय महिला सुश्री रामबाई द्वारा संचालित होम-स्टे का भ्रमण भी किया। सभी अतिथियों ने चूल्हे के पास बैठ कर पारंपरिक बुंदेलखंडी व्यंजनों के स्वाद को भी चखा। जिला पर्यटन, संस्कृति एवं पुरातत्व परिषद पन्ना के केलेंडर का विमोचन भी किया गया। कलेक्टर पन्ना सौरभ मिश्रा सहित पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारी और पर्यटक उपस्थित रहें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT