NHM Health Workers Strike
NHM Health Workers Strike Social Media
मध्य प्रदेश

प्रदेश के 32 हजार NHM संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी 18 अप्रैल से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर

Deeksha Nandini

NHM Health Workers Strike: प्रदेश के हजारों NHM संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी एक बार फिर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठने की तैयारी कर रहे हैं। एनएचएम संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी 2013 से ही अपनी मांगों को लेकर हड़ताल करते रहे हैं। लेकिन शासन प्रशासन द्वारा हर बार आश्वासन दिया जाता है। बता दें, बीते 15 दिसंबर से 3 जनवरी तक अनिश्चितकालीन हड़ताल की गई थी 3 जनवरी को स्वास्थ्य मंत्री एवं विभाग अधिकारियों की मध्यस्था के चलते हड़ताल को विस्थापित किया गया था।

मांगों को पूरा करने का दिया था आश्वासन

बीते दिनों NHM संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा 15 दिसंबर से 3 जनवरी तक की गई हड़ताल पर मंत्री एवं विभाग के अधिकारियों द्वारा 1माह के भीतर मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया गया था लेकिन लगभग 3 माह हो चुके हैं सरकार द्वारा कर्मचारियों की मांगों को पूरा नहीं किया गया है जिससे प्रदेश के 32000 कर्मचारियों ने आक्रोश व्यक्त किया है।

यह हैं प्रमुख मांग :

NHM संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा की जाने वाली हड़ताल का कारण उनकी मांगे हैं जो निम्न प्रकार से हैं।

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा अधिकारी एवं कर्मचारियों को विभाग में रिक्त पदों पर समायोजित किया जाए एवं 5 जून 2018 को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा पारित की गई नीति रेगुलर कर्मचारियों के समकक्ष 90% वेतनमान तत्काल लागू किया जाए एवं सी एचओ केडर को एमएलएचपी कैडर के तहत नियमित किया जाए।

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से हटाकर आउट सोर्स ठेका प्रथा में किए गए सपोर्ट स्टाफ कर्मचारियों को पुनः राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में मर्ज किया जाए अथवा विभाग में रिक्त पदों पर समायोजन किया जाए एवं निष्कासित कर्मचारियों को शत प्रतिशत वापस लिया जाए।

हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं होंगी प्रभावित :

एक बार फिर प्रदेश के 32000 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी 18 अप्रैल से क्रमिक भूख हड़ताल पर जा रहे हैं। एक बार फिर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित होगी जिसका अंजाम आम जनता को भुगतना पड़ेगा। बता दें, 5 जून 2018 को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा पारित की गई नीति रेगुलर कर्मचारियों के समकक्ष 90% वेतनमान दिए जाने के आदेश जारी किए गए थे, लेकिन कई विभागों पर यह नीति लागू कर दी गई है लेकिन एनएचएम के संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को इस नीति नीति से वंचित रखा गया है। इसलिए एक बार फिर अपनी दो प्रमुख मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन क्रमिक आगामी 18 अप्रैल से भूख हड़ताल पर रहेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT