बड़ेरी में मिला अवैध रेत का जखीरा
बड़ेरी में मिला अवैध रेत का जखीरा Shubham Tiwari
मध्य प्रदेश

बड़ेरी में मिला अवैध रेत का जखीरा

Author : Shubham Tiwari

राज एक्सप्रेस। कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी के निर्देशन में अवैध उत्खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत सहायक खनिज अधिकारी श्रीमान सिंह बघेल और उनकी टीम ने शुक्रवार को बड़ेरी में अवैध रेत के भण्डारण पर दबिश देकर कार्यवाही की, जहां पर भारी संख्या में अवैध रेत भण्डारित पाई गई। खननकर्ताओं के द्वारा रेत तखतपुर नदी से निकालकर शासकीय भूमि पर भण्डारित की गई थी, नवीन खनिज अधिनियम 2019 के तहत प्रकरण दर्ज कर कलेक्टर न्यायालय में पेश किया जायेगा।

रात भर तैनात रहे जवान :

शुक्रवार की दोपहर से शुरू हुई कार्यवाही देर रात तक जारी रही, जब्त रेत कारोबार में शामिल लोगों के द्वारा खुर्दबुर्द न कर दे, इसलिए खनिज विभाग के द्वारा शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात खनिज विभाग में तैनात सैनिक संतोष दुबे को निगरानी के लिये रात भर बड़ेरी में अवैध भण्डारण के पास तैनात कराया, शनिवार की सुबह जेसीबी और हाइवा की मदद से अवैध रेत को कलेक्टर परिसर में सुरक्षित रखवाया गया, जिसकी नीलामी विभाग के द्वारा कराई जायेगी।

48 ट्रॉली अवैध रेत जब्त :

लगतार बड़ेरी क्षेत्र में रेत के अवैध उत्खनन कर भण्डारण करने की शिकायत मिल रही थी, खनिज विभाग की टीम ने दबिश देकर अवैध स्टाक पर कार्रवाई की, जहां से 48 ट्रैक्टर ट्रॉली, अवैध भण्डारित रेत जब्त की गई है, बीते दिनों खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई के दौरान ट्रैक्टर ट्रॉली भी जब्त की गई थी, जिसमें वाहन चालक और स्वामी के विरूद्ध नवीन खनिज अधिनियम 2019 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

मार्ग कराया अवरूद्ध

मार्ग कराया अवरूद्ध :

बड़ेरी क्षेत्र में रेत चोरों के द्वारा जिस मार्ग से रेत का अवैध उत्खनन कर परिवहन और भण्डारण किया जाता है, उसे भविष्य में अवैध उत्खनन न हो इसके लिये जेसीबी की मदद से मार्ग को खनिज विभाग के द्वारा अवरूद्ध कराया गया, ताकि उक्त क्षेत्र से रेत का अवैध कारोबार संचालित न हो और रेत माफियाओं के हौसले पस्त हो सकें।

खनिज अधिकारी ने बताया कि :

जिले भर में अभियान चलाकर अवैध कारोबार के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी, अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जायेगी। (शुभम तिवारी)

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT