नलजल योजना गांव वालों की परेशानी का सबब बन गई
नलजल योजना गांव वालों की परेशानी का सबब बन गई सलामतपुर संवाददाता
मध्य प्रदेश

सलामतपुर : लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी 58 लाख की नल-जल योजना

Author : राज एक्सप्रेस

सलामतपुर, मध्य प्रदेश। संवाददाता सांची जनपद की ग्राम पंचायत अम्बाड़ी ग्राम में मुख्यमंत्री नलजल योजना के अंतर्गत 58 लाख रुपए लागत की नलजल योजना का कार्य चल रहा है, लेकिन यह नल जल योजना गांव वालों की परेशानी का सबब बन गई है। क्योंकि इस योजना पर काम कर रही भोपाल की असाव पावर कंपनी के ठेकेदारों द्वारा गली मोहल्लों में पाइप लाइन डालने के लिए सड़क खोदने से मार्गों की स्थिति बदहाल हो चुकी है। रास्तों की दशा बिगड़ गई है। शाम होने के बाद अंधेरे में डूबी मोहल्ले की सड़कों पर गुजरने में भी लोगों को भय होता है। वहीं इस समस्या के समाधान को पीएचई विभाग सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर पंचायत अधिकारी तक उदासीन नजर आते हैं।

डेढ़ किलोमीटर की सड़कों को खोद दिया

नलजल योजना के तहत ग्राम पंचायत अम्बाड़ी में हर गली और मोहल्ले में पाइप लाइन बिछानी थी। जिसके तहत ग्राम अम्बाड़ी की गद्दी कराड से लेकर गोया तक लगभग डेढ़ किलोमीटर की सड़कों को खोद दिया गया। लेकिन हद तो तब हो गई जब विकास के नाम पर पानी की पाइप लाइन बिछाने के लिए अच्छी खासी सड़कों को साइड से खोदने की जगह बीच में से खोद दिया गया। दरअसल पाइप लाइन बिछाने के बाद सड़क की मरम्मत भी ठेकेदार द्वारा अब तक नहीं करवाई गई है। ठेकेदार द्वारा सड़क का मलवा भी सड़क पर पडा़ है। जिससे यहां से निकलने वाले लोगों को तो परेशानी हो ही रही है।

वाहन भी नहीं निकल पा रहे

चार पहिया वाहन और दुपहिया वाहन भी नहीं निकल पा रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब किसी गर्भवती महिला को जननी एक्सप्रेस से अस्पताल ले जाने की आवश्यकता पड़ती है। रोड पर पड़े मलबे की वजह से यहां से जननी एक्सप्रेस तो क्या ट्रैक्टर ट्राली भी लाना मुश्किल हो गया है। वहीं ठेकेदार का कहना है पूरे गांव में पाइप लाइन डालने के बाद सड़कों को दुरुस्त कर दिया जाएगा। मगर हालात यह है कि ठेकेदार की लेबर कुछ दिन से काम पर नहीं आई है। कुछ दिन से काम बंद है। ऐसे में अब कब तक 24 सौ की आबादी वाले अम्बाड़ी गांव के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। छोटे बच्चे और मोटरसाइकिल सवार युवकों का इस उबड़ खाबड़ रास्ते में गिरने का सिलसिला जारी है।

58 लाख रुपए की राशि से 5 हजार मीटर लाइन बिछाकर शुरू करना है नलजल योजना

सांची जनपद की ग्राम पंचायत अम्बाड़ी में 58 लाख रुपए की राशि से नलजल योजना शुरू करना है। इसमें 5 हजार मीटर पाइप लाइन बिछाकर गांव के घर घर तक कनेक्शन देकर पानी पहुंचाना है। ये योजना लोगों की सहूलियत के लिए बनाई गई थी। मगर ठेकेदार की लापरवाही के चलते ये योजना गांव के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। जब ठेकेदार ने पाइप लाइन बिछाने के लिए अच्छी खासी सडकों को साइड से खोदने की जगह रोड के बीच में से खोद दिया गया। वहीं पीएचई विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कुछ दिन में रोड सुधरवाने की बात कर रहे हैं।

इनका कहना है

अम्बाड़ी गांव में 58 लाख रुपए की लागत से नलजल योजना का कार्य चल रहा है। मुझे जानकारी मिली थी कि ठेकेदार ने लाइन बिछाने के लिए रोड खोदकर सही नहीं की हैं। मैंने ठेकेदार को बोल दिया है कि 1 दो दिन में ही रोड का काम पूरा करें।

गिरीश कांबले एसडीओ पीएचई विभाग रायसेन

अम्बाड़ी गांव में नलजन योजना अंतर्गत पाइप लाइन बिछाकर घर घर तक पानी पहुंचाने की योजना का काम चल रहा है। ये कार्य पीएचई विभाग के द्वारा किया जा रहा है।

प्रदीप छलोत्रे जनपद सीईओ सांची

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT