जावरा में 6 इंच बारिश! बचाव दल ने घरों में फंसे लोगों को बचाया
जावरा में 6 इंच बारिश! बचाव दल ने घरों में फंसे लोगों को बचाया Nilesh Dhariwal
मध्य प्रदेश

जावरा में 6 इंच बारिश! बचाव दल ने घरों में फंसे लोगों को बचाया

Author : Nilesh Dhariwal

हाइलाइट्स :

  • शहर में लगातार 32 घंटे से अनवरत जारी बारिश

  • बारिश होने से शहरवासियो सहित ग्रामीणजनों में भय व्याप्त

  • पानी भर जाने से रहवासियों को आने-जाने में परेशानी

  • रेस्क्यू टीम ने घरों में फंसे 25 लोगों को बचाया

  • नगर पुलिस अधीक्षक ने मौका मुआयना कर पानी निकालने के निर्देश दिए

राज एक्सप्रेस। शहर में लगातार 32 घंटे से अनवरत जारी जोरदार बारिश से लोगों में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। इस बीच 6 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है और शहर ने अब तक रिकार्ड 60 इंच बारिश का आंकड़ा पार कर लिया है। आगे भी बारिश जारी रहेगी ओर बारिश का आंकड़ा 70 के करीब पहुंच सकता है। भारी बारिश के चलते पुल-पुलिया ओर दर्जनो डेम ओवरफ्लो होने के बाद जावरा, ढोढर, पिपलोदा सहित सैंकड़ो गांवों के कई ईलाकों में पानी भर जाने से लोगों में चिंता का माहौल व्याप्त है। जावरा इतिहास की रिकार्ड बारिश होने से शहरवासियो सहित ग्रामीणजनों में भय व्याप्त है।

जावरा 32 घंटे से अनवरत जारी जोरदार बारिश

वहीं लोगों का कहना है कि कई वर्षो बाद सितंबर माह में इतनी अधिक बारिश हो रही है। रिकार्ड तोड़ बारिश से शहर की निचली बस्तियों सहित आसपास के ग्राम जलमग्न हो गए हैं तथा ग्रामीण ईलाकों में बारिश के कारण कच्चे मकानों के धराशायी होने की भी सूचनाएं है। जिसके चलते नागरिकों को भारी क्षति झेलनी पड़ रही है। हाथीखाना पुलिया पूरी जर्जर हो गई। नदी-नाले उफान पर होने के कारण शहर का अनेक ग्रामीण क्षेत्रों से संपर्क टूट गया है। शहर की अनेक कॉलोनियों में भी पानी भर जाने से रहवासियों को आने-जाने में परेशानियों उठानी पड़ रही है।

जावरा 32 घंटे से अनवरत जारी जोरदार बारिश

प्रशासन ने 250 लोगों को किया शिफ्ट

जावरा-पिपलोदा विकासखण्ड के सैंकड़ो गांव जलमग्न हो गए। आसपास के डेम ओवरफ्लों होने के चलते प्रशासन ने रणायरा गुर्जर गांव पूरा खाली करवाया, पहाड़ी क्षेत्र नई बस्ती में सभी गांववालों को शिफ्ट करवाया। फिर भी करीब 9 लोग पानी में फंस गए, जिन्हे प्रशासन की रेस्क्यू टीम ने बचाया। एसडीएम एमएल आर्य ने बताया सुबह से फंसे घायल को अस्पताल लाए, जहां इलाज चल रहा है। गांव रोला भी पानी की चपेट में आया, जहां से 250 लोगों को रिंगनोद शिफ्ट करवाया। पिपलोदी में 10 तथा पिपलोदा में भी फंसे 4 लोगों को प्रशासन ने निकाला।

जावरा दर्जनों मकान तथा सैकड़ो दीवारे ध्वस्त हो गई

इसके अलावा झमाझम बारिश सेे जावरा, पिपलोदा, ढोढर क्षेत्र के दर्जनों मकान तथा सैंकड़ो दीवारे ध्वस्त हो गई। सैंकड़ो गांवों का सड़क संपर्क टूट गया। सुबह से शाम कलेक्टर रूचिका चौहान व एसपी गौरव तिवारी के साथ सीएसपी अगम जैन गांव का दौरा कर आवश्यक दिशा-निर्देश देते नजर आए। ढोढर फोरलेन पर लगाया जाम, ढोढर प्रतिनिधि के मुताबिक, दो दिन की बारिश ने ढोढर व आसपास के क्षेत्रों मेें शनिवार सुबह रोद्र रूप ले लिया। फोरलेन पुलिया के ऊपर से पानी निकलने के चलते आवगमन कुछ देर के लिए बंद रहा। फोरलेन कंपनी ने जब छोटी पुलिया बनाई तब रहवासियों ने विरोध भी किया था। फोरलेन से लगी नरेन्द्रसिंह चंद्रावत कॉलोनी के घरों में पानी घुसने के चलते लोग आक्रोशित हो उठे।

दोपहर 1 बजे कुछ देर के लिए मंदसौर-जावरा फोरलेन मार्ग का रास्ता जाम कर दिया। नगर पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने मौका मुआयना कर पानी निकालने के निर्देश दिए। जेसीबी की मदद से डिवाइडर का कुछ हिस्सा तोड़कर पानी की निकासी करवाई। सुबह 4.30 बजे श्री भैसासुर माताजी के मंदिर तथा हॉट बाजार के अंदर तक पहुंच गया। नाग बावजी रोड़ निवासी बाबुलाल गायरी के घर में भी पानी घुस गया। जिससे ढोढर स्टेशन क्षेत्र एवं गांवों का संपर्क दिनभर टूटा रहा ओर आसपास के गांव मोरिया, बरखेड़ी, पिंगराला, चिकलाना, मोयाखेड़ा, रिंगनोद, जड़वासा, भाटखेड़ा, सेमलिया तथा राजस्थान मार्ग अवरूद्ध रहा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT