गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री
गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री Social Media
मध्य प्रदेश

सरकारी डेंटल कॉलेज में पीजी की 7 सीटें बढ़ीं, बीडीएस की 50 सीटें बढऩे की भी उम्मीदें

Mumtaz Khan

इंदौर,मध्यप्रदेश । स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने वर्ष 2023-24 के लिए गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री में तीन स्ट्रीम में पीजी की सात सीटें बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही कॉलेज में पीजी सीटों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है। इसके अलावा, डेंटल कॉलेज प्रशासन भी स्नातक पाठ्यक्रम (बीडीएस) में सीटों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद कर रहा है, क्योंकि कॉलेज ने 50 सीटों में वृद्धि के लिए आवेदन किया है।

 कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. देशराज जैन ने बताया कि हमें तीन विभागों यानी ऑर्थोडॉन्टिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स में नौ सीटों की वृद्धि मिली है, जिसमें तीन सीटें बढ़ा दी गई हैं, प्रोस्थोडॉन्टिक्स में दो सीटें और ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी में दो सीटें बढ़ा दी गई हैं। हमने करीब एक साल पहले डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीआई) में सीट बढ़ाने के लिए आवेदन किया था। उन्होंने बताया कि करीब दो माह पूर्व डीसीआई की टीम द्वारा निरीक्षण के बाद अनुमति दी गयी है।

प्रिंसिपल ने यह भी कहा कि उन्होंने बीडीएस सीटों में वृद्धि के लिए भी आवेदन किया है। हमने वर्ष 2023-24 के लिए बीएसडी में 50 सीटें बढ़ाने के लिए आवेदन किया है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि एक महीने में डीसीआई की सहयोगी टीम द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। हमने बढ़ी हुई सीटों की आवश्यकताओं को पहले ही पूरा कर लिया है क्योंकि हमारे नए भवन का निर्माण लगभग पूरा हो गया है जबकि हमने संकाय सदस्यों की भर्ती भी शुरू कर दी है।  डेंटल कॉलेज में 63 बीडीएस सीटें हैं और शीर्ष दंत शिक्षा नियामक से मंजूरी मिलने पर यह बढ़कर 113 हो जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT