700 घर,12 पुल और 20 सड़कें बारिश से हुए क्षतिग्रस्त
700 घर,12 पुल और 20 सड़कें बारिश से हुए क्षतिग्रस्त Nilesh Dhariwal
मध्य प्रदेश

रतलाम: जावरा मे बारिश से 700 घर,12 पुलिया और 20 सड़कें क्षतिग्रस्त

Nilesh Dhariwal

हाइलाइट्स :

  • 700 घर,12 पुल और 20 सड़कें बारिश से हुए क्षतिग्रस्त

  • बारिश में किसान की 60 हजार रुपये नकदी बही

  • बारिश के चलते हनुमंतिया में मची तबाही

  • प्रशासन को इस तबाही की कोई जानकारी नहीं

  • तारखेडी इलाका भी आया बारिश की चपेट में

  • ग्रामीणों को किया रिंगरोड में स्थानांतरित

राज एक्सप्रेस। जावरा मे जो बारिश (Rain in Jaora) हुई है, उसने विधानसभा क्षेत्र में भारी तबाही मच गई है। शुक्रवार और शनिवार की बारिश ने कई गांवों को तबाह कर दिया। 700 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए, 12 पुल और पुलिया टूट गए। 20 सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। जिसमें 3 जावरा उपखंड और पिपलोदा क्षेत्र की 17 सड़कें शामिल हैं। अधिक वर्षा के कारण विधानसभा क्षेत्र के 14 सरकारी भवन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। प्रशासन का सर्वेक्षण कार्य रविवार को भी जारी रहा।

एसडीएम ने बताया :

एसडीएम मोहनलाल आर्य ने बताया कि, रिपोर्ट तैयार कर कलेक्टर रुचिका चौहान के समक्ष प्रस्तुत की गई है, सर्वेक्षण कार्य जारी रहेगा। यहां दिन भर जिला पंचायत सीई और जिला पंचायत सीई के साथ तहसीलदार और राजस्व कर्मचारी नुकसान के सर्वेक्षण कार्य में व्यस्त था। दूसरी ओर, गांव हनुमंतिया सबसे खराब है हुआ है जहाँ अनाज के साथ ट्रैक्टर, बाइक और किसान की नकदी राशि भी पानी में बह गई। जिलाध्यक्ष सेवादल कांग्रेस के बालूदास बैरागी ने ग्राम हनुमंतिया की स्थिति से प्रशासन को अवगत कराया।

Rain in Jaora

हनुमंतिया में तबाही :

शुक्रवार से शुरू हुई बारिश ने शनिवार को गांव हनुमंतिया के पास की दीवार को तोड़ने के कारण कांजी बैरागी के घर में पानी घुस गया। घर में रखे ऊटी और गेहूं के लहसुन के अलावा ट्रैक्टर बह गया। ट्रैक्टर पलट गया और कुछ दूरी पर क्षतिग्रस्त हो गया। कांजी बैरागी ने कहा कि घर में 60 हजार रुपये रखे थे, वे भी पानी में डूब गए। हनुमंतिया की नई आबादी को भी घरों को बहुत नुकसान हुआ है। गाँव के लगभग 70 घर बह गए। ई रूम में पंचायत कंप्यूटर और अन्य संस्थानों को भी धोया गया। गाँव में खाल की रिश्वत के कारण दो बाइक, दो भैंस और एक गाय भी बह गई चला गया। कंट्रोल की दुकान में रखा अनाज भी भीग गया।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने कहा :

सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष बालूदास बैरागी हरियाखेड़ा ने बताया कि हनुमंतिया गांव मैं तबाह हो गया था और प्रशासन को भी इसकी जानकारी नहीं थी। जब जिला कलेक्टर रुचिका चौहान को मोबाइल पर मामले से अवगत कराया गया तो प्रशासन गांव में आया। ग्रामीणों को यहां लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

तारखेडी में भी नुकसान हुआ :

अधिक वर्षा के कारण पिपलिया जोधा, ताराखेड़ी को भी भारी नुकसान हुआ है। पुलिया टूटी हुई चला गया। कच्चे मकान खंडहर हो गए। छात्र पुलिया से होकर मध्य विद्यालय जाते हैं। सरपंच सुरेश राठौर, भाजपा जिला मंत्री घनश्याम, सदस्य दशरथ ने कहा कि, पुल के टूटने से छात्रों को स्कूल आने-जाने में परेशानी होगी। ग्रामीणों ने मांग की है कि, सांसद सुधीर गुप्ता और विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय को उचित मुआवजा मिले। यहां एसडीएम, जिला पंचायत सीईओ, जनपद पंचायत सीईओ और राजस्व कर्मचारियों ने मौका मुआयना किया।

रिंगनोड कालूखेड़ा पहुंचा:

पूरे ग्राम प्रशासन ने शनिवार को रानैरा गुर्जर के बांध के ओवरफ्लो के कारण सुबह खाली कर दिया गया और ग्रामीणों को रिंगनोड में स्थानांतरित कर दिया गया। प्रदेश कांग्रेस सचिव केके सिंह कालूखेड़ा रात साढ़े नौ बजे रिंगनोद पहुंचे। दिवाकर स्कूल ने शारदा विद्या मंदिर में रह रहे ग्रामीणों से मुलाकात की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT