8th 5th Result: पांचवीं-आठवीं फेल विद्यार्थियों के लिए खबर
8th 5th Result: पांचवीं-आठवीं फेल विद्यार्थियों के लिए खबर Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

8th 5th Result: पांचवीं-आठवीं फेल विद्यार्थियों के लिए खबर, जून में होगी पूरक और विशेष परीक्षा

Sudha Choubey

MP News: मध्य प्रदेश में हाल ही में पांचवी और आठवीं के रिजल्ट की घोषणा की गई, जिसमें ज्यादातर विद्यार्थियों के हाथ सफलता लगी है। वहीं, कुछ विद्यार्थी असफल हुए। ऐसे में पांचवी और आठवीं की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को निराश होने की जरुरत नहीं हैं। इसी बीच पांचवीं-आठवीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि, परीक्षा में फेल हुए छात्र-छात्राओं को शासन के निर्देश पर एक और मौका दिया जाएगा।

बता दें कि, पांचवी और आठवीं की परीक्षा में फेल हुए छात्र-छात्राओं को एक और मौका दिया जाएगा। अगले महीने के लिए विशेष परीक्षा होगी। इस बारे में राज्य शिक्षा केंद्र अगले कुछ दिनों में तारीख तय करेंगा। वैसे अधिकारियों के मुताबिक, जून में परीक्षा प्रस्तावित है।

जानकारी के अनुसार, पांचवीं-आठवीं कक्षा की परीक्षा में करीब 93 हजार विद्यार्थी इंदौर जिले से बैठे थे। 88.71 प्रतिशत पांचवीं और 78.48 प्रतिशत आठवीं का रिजल्ट रहा है। दोनों कक्षाओं में फेल विद्यार्थियं की संख्या 15 हजार है, जिसमें कुछ विद्यार्थी दो-दो विषय में फेल है। इनकी पूरक और विशेष परीक्षा करवाई जाएगी। इसके लिए केंद्र ने अंतिम मौका देते हुए जून में परीक्षा करवाई जाएगी। इसके लिए केंद्र अपनी तरफ से प्रत्ये विषय का पेपर तैयार करेंगी, जो जिले में भेजे जाएंगे। जिला परियोजना समन्वयक को जिले में इनकी परीक्षा करवानी होगी। चूंकि जून से स्कूल शुरू होंगे। इसके लिए कुछ ही स्कूलों में परीक्षा करवाई जाएगी। स्कूलों से भी जानकारी मांगी है।

जानकारी के लिए बता दें कि, बीते दिन सोमवार को केंद्र ने दोनों कक्षाओं का रिजल्ट घोषित किया है। इस बार आए रिजल्ट में आंकड़ों के मुताबिक, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के उत्तीर्ण होने की संख्या अधिक है। जबकि निजी स्कूलों का प्रतिशत काफी घटा है। वैसे रिजल्ट में काफी गड़बड़ियां और ऋटियां होने से मेरिट विद्यार्थियों की सूची नहीं आई है। यहां तक कि, रिजल्ट में कई विद्यार्थियों का नाम गलत है। साथ ही अंक दिए जाने में भी कई गलतियां है। इसके बारे में स्कूल प्रबंधन ने प्रत्येक जिला स्तर पर अधिकारियों को शिकायत की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT