मध्यप्रदेश के विदिशा का मामला।
मध्यप्रदेश के विदिशा का मामला। Social Media
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश में जन्मा अद्भुत बच्चा, डॉक्टर्स भी हैरान!

Author : रवीना शशि मिंज

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश में एक अनोखा मामला सामने आया है। प्रदेश के विदिशा जिले में शनिवार को एक महिला ने जिस बच्चे को जन्म दिया उसे देखकर सब के होश उड़ गए।

कुरवाई के माला गांव निवासी बबीता ने 2 सिर और तीन हाथ वाले बच्चे को जन्म दिया।डॉक्टरों ने बताया कि माँ और नवजात दोनों स्वस्थ हैं।

ऐसी स्थिति कब उत्पन्न होती है

विदिशा में अपनी तरह का यह पहला मामला है। बाल रोग विशेषज्ञ का कहना है 'यह मामला जुड़वा बच्चे से जुड़ा है। जब महिला के गर्भ में पल रहा भूर्ण सही तरीके से विकसित नहीं होता। अंडे का जितना भाग जुड़ा होता है उतना विकसित न होकर बाकी भाग विकसित हो जाता है और शरीर के अंग बन जाते हैं। मतलब, अगर कोई अंडा पूरी तरह दो भागों में विभाजित न हो तो जब बच्चा पैदा होगा उसके शरीर के अंग जुड़े हुए हो सकते हैं।'

फिलहाल बच्चे को दोनों मुंह से नली द्वारा आहार दिया जा रहा है।

वैसे इस तरह का यह पहला मामला नहीं है, पूर्व में भी ऐसे मामले आ चुके हैं। पिछले साल, 2018 की ही बात है उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में एक बच्चा चार पैर और दो लिंग के साथ पैदा हुआ था। पैदा होने के दो दिन बाद उसकी मौत हो गई थी।

बिहार की सिर से एक- दुसरे से जुड़ी 10 वर्षीय सबा और फरहा तो सबको याद ही है। सबा और फराह के पिता सलीम ने सुप्रीम कोर्ट में य़ाचिका दायर की थी जिसमें उन्होंने अपनी गरीबी का हवाला देकर सरकार से बच्चियों के लिए गुजारा भत्ता दिलाने की मांग की थी। साथ ही ऑपरेशन की इजाजत न देने की गुहार भी लगाई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता के पक्ष में फैसला सुनाया था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT