झोलाछाप चिकित्सक पर प्रशासनिक शिकंजा
झोलाछाप चिकित्सक पर प्रशासनिक शिकंजा Ajay Verma
मध्य प्रदेश

बरही : झोलाछाप चिकित्सक पर प्रशासनिक शिकंजा

Author : Ajay Verma

बरही, मध्य प्रदेश। बरही नगर में इन दिनों झोलाछाप डॉक्टर की भरमार तो है ही साथ ही बीएमओ डॉक्टर राम मणि पटेल की कार्यप्रणाली भी काबिले तारीफ है। झोलाछाप डॉक्टर बगैर अनुभव व डिग्री के लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। नगर परिषद बरही में सोमवार को सनसनीखेज मामला सामने आया है यहां पर एक व्यक्ति बगैर डिग्री के ना सिर्फ लोगों का इलाज कर रहा था बल्कि शासन द्वारा प्रतिबंधित दवाइयों का भी उपयोग भी कर रहा था जिसे स्वास्थ्य विभाग ने रंगे हाथों पकड़ा है तथा प्रतिबंधित दवाइयां को जप्त करते हुए क्लीनिक को सील कर दिया गया है।

कोरोना संक्रमित का इलाज करने, प्रतिबंधित दवाइयों का उपयोग बना कारण :

डॉक्टर राम मणि पटेल के द्वारा बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम व पुलिस विभाग की टीम ने अनुविभागीय अधिकारी बरही/विजयराघवगढ़ के निर्देश अनुसार सोनी दवाखाना में बिना डिग्री मरीजों के इलाज व कोरोना संक्रमित का इलाज करने तथा जानकारी छुपाने की शिकायत पर कार्यवाही की गई है, जांच के दौरान क्लीनिक से बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित दवाइयां बरामद की गई। डिग्री मांगने पर हरीश सोनी के द्वारा यह बताया गया कि उक्त दवाखाना मेरी पत्नी के नाम से संचालित है तथा उनके भोजन बनाने के समय मैं क्लीनिक में आया हुआ था, उसी समय पर स्वास्थ्य विभाग के अमले के द्वारा छापामार कार्रवाई की गई। जानकारी अनुसार संचालक हरीश सोनी के नाम पर कोई भी डिग्री नहीं पाई गई। उक्त क्लीनिक में एलोपैथी डिग्री होने की बात हो रही थी, जो कि एमसीआई एवं एमपी एमसी में रजिस्टर्ड भी नहीं है तथा मरीजों की भीड़ लगी हुई थी।

झोलाछाप कई, कार्रवाई चुनिंदा पर :

जानकारी के अनुसार विगत कुछ समय पहले बरही नगर में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा इसी प्रकार छापामार कार्रवाई झोलाछाप डॉक्टरों के विरुद्ध की गई थी, जिसमें कुछ दुकानों पर कार्रवाई करते हुए सील भी किया गया था, लेकिन प्रायः देखने में यह आता है कि कार्रवाई तो की जाती है लेकिन दो या तीन दिन उपरांत उक्त दुकाने पुनः खोल दी जाती है। आम नागरिकों में यह चर्चा का विषय है कि आखिर यह कार्रवाई क्यों की जाती है जब दुकानों को खुलना ही है। पूर्व में उक्त क्लीनिक पर भी कार्रवाई की गई थी जिस पर डॉक्टर राम मणि पटेल के ऊपर पैसों के लेन-देन को लेकर काफी विवाद मचा था।

कार्रवाई प्रशंसनीय, स्वास्थ्य सुविधाएं नदारत :

डॉक्टर राममणि पटेल कि उक्त कार्यवाही से एक ओर जहां नगर में हर्ष व्याप्त है तो दूसरी ओर नगर के ही कुछ अन्य झोलाछाप डॉक्टरों मैं कार्रवाई को लेकर भय का माहौल बना हुआ है जिसमें कुछ झोलाछाप डॉक्टर तो अपना बोरिया बिस्तर बांध कर फरार हो चुके हैं। इससे यह सिद्ध होता है कि नगर में झोलाछाप डॉक्टरों की भरमार है, रोगियों से जमकर पैसा लूटा जा रहा है। साथ ही यह भी एक चर्चा का विषय है कि यदि उक्त व्यवस्थाओं के तहत लोगों को कुछ इलाज संबंधी सुविधाएं मुहैया हो जाती है तो सरकार को इसमें क्या समस्या है, क्योंकि सरकार तो उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया ही नहीं करा पा रही है इस अवस्था में स्वास्थ्य लाभ लेने जाएं तो जाएं कहां।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT