ग्वालियर हाई कोर्ट
ग्वालियर हाई कोर्ट Social Media
मध्य प्रदेश

ग्वालियर : आखिर किसके दबाव में बंद हुई अस्पतालों पर कार्रवाई

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। आखिर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने किसके दबाव में आकर अस्पतालों पर कार्रवाई बंद कर दी है। जबकि वर्तमान में शहर में ऐसे कई हॉस्पिटल संचालित हो रहे हैं जो अभी-भी तलघरों का उपयोग पार्किंग की जगह स्वास्थ्य सेवाएं देने में कर रहे हैं। किसी हॉस्पिटल संचालक ने अपने तलघर में एनआईसीयू, ऑपरेशन थ्रेटर तो कहीं लैब बना रखी हैं। ऐसे हॉस्पिटलों पर तत्कालीन कलेक्टर अनुराग चौधरी व तत्कालीन सीएमएचओ डॉ.मृदुल सक्सेना ने कार्रवाई की थी। लेकिन ठोस कार्रवाई न होने की वजह से हॉस्पिटलों में तलघरों का उपयोग हाल में पार्किंग के रूप में नहीं हो रहा है।

भवनों में बने तलघरों का प्रयोग पार्किंग के लिए होना चाहिए। ऐसा आदेश हाईकोर्ट ने दिया है। लेकिन हॉस्पिटल संचालक इस आदेश को नहीं मान रहे। उन्होंने अपने हॉस्पिटलों के तलघरों में लैब, ऑपरेशन थ्रेटर, चिकित्सकों के कक्ष बना रखें हैं। ऐसे हॉस्पिटलों पर तत्कालीन कलेक्टर ने तत्कालीन सीएमएचओ डॉ.मृदुल सक्सेना से ठोस कार्रवाई करने के आदेश जारी किए थे। लेकिन डॉ.सक्सेना हॉस्पिटलों को नोटिस जारी कर चुप बैठ गए थे। उसी का नतीजा है कि हॉस्पिटलों में अभी भी तलघरों का उपयोग पार्किंग के रूप में नहीं हो रहा।

किस हॉस्पिटल में क्या हो रहा है संचालित :

सुपर आयुष्मान हॉस्पिटल :

सुपर आयुष्मान हॉस्पिटल झांसी रोड थाने के पास बना हुआ है। इसके तलघर में ऑपरेशन थियेटर संचालित होता है। तत्कालीन कलेक्टर अनुराग चौधरी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आयुष्मान हॉस्पिटल का निरीक्षण किया था। ऑपरेशन थियेटर संचालित होते भी मिला। इस पर नोटिस जारी करने की कार्रवाई भी हुई। लेकिन अभी-भी ऑपरेशन थियेटर तलघर में ही चल रहा है।

सुपर आयुष्मान हॉस्पिटल

सुविधा हॉस्पिटल :

सुविधा हॉस्पिटल झांसी रोड मार्ग पर चल रहा है। सुविधा के तलघर में आईसीयू और डॉक्टरों के चेम्बर बना रखे हैं। विगत दिवस स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सुविधा हॉस्पिटल का भी निरीक्षण किया था। हॉस्पिटल को संचालक को नोटिस भी जारी हुआ। इसके बाद कुछ समय के लिए तलघर का उपयोग पार्किंग के लिए हुआ। अब डॉक्टर के चेम्बर और मरीज भर्ती हो रहे हैं।

सुविधा हॉस्पिटल

प्रेमी कॉम्प्लेक्स के तलघर में चल रही लैब :

प्रेमी कॉम्प्लेक्स हॉस्पिटल रोड पर बना हुआ है। इसके तलघर में यूनिवर्सल पैथलॉजी लैब संचालित हो रही है। जबकि तलघर में पार्किंग होना चाहिए। यहां भी विगत दिवस स्वास्थ्य विभाग की टीम निरीक्षण कर चुकी है।

एसएम हॉस्पिटल :

नाम : एसएम हॉस्पिटल

स्थान : माधव डिस्पेंसरी हॉस्पिटल रोड

संचालित : दिशा पैथलॉजी लैब

कहां : तलघर में

होना चाहिए पार्किंग

शुभम हॉस्पिटल :

बंसत विहार स्थित शुभम हॉस्पिटल में भी तलघर का उपयोग मरीजों को भर्ती करने में किया जा रहा है। इन्हें भी स्वास्थ्य विभाग की ओर विगत दिवस नोटिस मिल चुका है। लेकिन उसके बाद भी हॉस्पिटल संचालक ने तलघर का उपयोग पार्किंग के लिए शुरू नहीं किया।

शुभम हॉस्पिटल

क्या है हाईकोर्ट का आदेश :

हाईकोर्ट ने अपना पहला आदेश 3 अक्टूबर 2016 को दिया था और अंतिम आदेश 4 सितम्बर 2019 को दिया था। जिसमें उन्होने तलघरों में पार्किंग बनाने के आदेश दिए थे। साथ ही कहा था कि जिन तलघरों का उपयोग पार्किंग के स्थान पर अन्य कार्यों में किया जा रहा हैं, उनकी तुड़ाई की जाए।

इनका कहना है :

हाईकोर्ट के सख्त आदेश हैं कि तलघरों का उपयोग पार्किंग के लिए होना चाहिए। यदि हॉस्पिटल संचालक तलघर का प्रयोग लैब, ऑपरेशन थियेटर और मरीजों को भर्ती करने में कर रहे हैं । तो ऐसे हॉस्पिटलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
डॉ.मनीष शर्मा, सीएमएचओ

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT