11 जनवरी के बाद पूरे प्रदेश में मौसम होगा साफ, बढ़ेगी ठंड
11 जनवरी के बाद पूरे प्रदेश में मौसम होगा साफ, बढ़ेगी ठंड सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

11 जनवरी के बाद पूरे प्रदेश में मौसम होगा साफ, बढ़ेगी ठंड

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। अलग-अलग स्थानों पर बने वेदर सिस्टम और ट्रफ लाइन के मध्यप्रदेश से होकर गुजरने के कारण प्रदेश में वर्षा की गतिविधियां जारी हैं। इसी क्रम में रविवार को भी प्रदेश के नौ जिलों को छोड़कर राजधानी समेत अधिकांश जिलों में बारिश दर्ज की गई। इस दौरान कहीं-कहीं ओले गिरने से फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। जम्मू कश्मीर और हिमाचल में हो रही बर्फबारी से प्रदेश में कड़ाके की ठंड का प्रकोप भी जारी है। कई जिलों में रविवार को पारे में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अब राजधानी भोपाल सहित पश्चिमी, उत्तरी मप्र में बारिश की गतिविधियां कम होने लगेंगी। सोमवार से भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों के जिलों में रात के तापमान में गिरावट होने लगेगी। हालांकि पूर्वी मप्र के जबलपुर, शहडोल, रीवा संभागों के जिलों में सोमवार से बारिश की गतिविधयों में तेजी आएगी। इन क्षेत्रों में 11 जनवरी तक मौसम खराब रहने के आसार हैं।

यह सिस्टम हैं सक्रिय :

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत पर एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके साथ एक ट्रफ भी बना हुआ है। पूर्वी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। जिसके चलते दक्षिणी मध्य प्रदेश में एक ट्रफ बन गया है। इन तीन सिस्टम के कारण प्रदेश में मौसम खराब है और बारिश हो रही है। 11 जनवरी के बाद प्रदेश में मौसम साफ होने की संभावना है।

मावठे की बारिश से फसलें चौपट :

ओलावृष्टि से कई जगह खेतों में बर्फ की परत जम गई है। बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसल चौपट हो गई हैं। उज्जैन, रतलाम, मंदसौर जिले के किसानों की फसलें अधिक प्रभावित हुई हैं। प्याज, लहसुन, आलू, चना और गेंहू की फसलों को बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। किसानों की फसलों के नुकसान का सर्वे किया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT