38 ग्रामों में संतरा फसलों की हुई नुकसानी
38 ग्रामों में संतरा फसलों की हुई नुकसानी Dilip Khandelwal
मध्य प्रदेश

बारिश की मार : 38 ग्रामों में संतरा फसलों की हुई नुकसानी

Dilip Khandelwal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश के आगर मालवा जिले के नलखेड़ा तहसील क्षेत्र के ग्रामों में गत दिनों आई प्राकृतिक आपदा से किसानों की खेतों में खड़ी रबी फसलों और संतरा बगीचों को हुए नुकसान के बाद शासन प्रशासन द्वारा दिए गए सर्वे के आदेश पर राजस्व विभाग की टीम द्वारा संबंधित प्रभावित ग्रामों का सर्वेक्षण किया गया। जिसमें नलखेड़ा तहसील क्षेत्र के 38 ग्रामों को प्रभावित माना, जाकर वहां पर संतरा फसल नुकसान का सर्वेक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है। जहां प्रभावित किसानों के संतरा बगीचों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी तथा सघन सर्वेक्षण होने के बाद कितने किसान पात्रता की श्रेणी में आते हैं उनकी सूची तैयार की जाएगी। वहीं रबी फसलों में गेहूं चना आदि की नुकसानी का आकलन फसल कटाई प्रयोग के आधार पर किया जावेगा।

तहसील क्षेत्र में गत 25 व 26 मार्च को चली तेज हवाओं व ओलावृष्टि से किसानों की रबी फसलों और संतरे के बगीचों को नुकसान पहुंचा था। इन ग्रामों के किसानों द्वारा शासन और प्रशासन से प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुई फसलों का सर्वे करवाया, जाकर राहत प्रदान किए जाने की मांग की गई थी। वहीं क्षेत्रीय सांसद रोडमल नागर द्वारा प्रभावित ग्रामों का दौरा करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा की गई जिसमें इन प्रभावित ग्रामों में सर्वे कार्य करवाए जाने की मांग के बाद शासन द्वारा जिला प्रशासन को निर्देश प्रदान किए गए थे। इस पर आगर जिला कलेक्टर संजय कुमार द्वारा सभी संबंधित तहसीलदारों व पटवारियों को निर्देश प्रदान किए गए थे कि प्रभावित ग्रामों का दौरा कर प्रभावित किसानों की फसलों का सर्वे कार्य कर उनकी सूची तैयार की जावे ।

तहसील क्षेत्र में हुई इस प्राकृतिक आपदा के बाद भारतीय किसान संघ सहित सैकड़ों किसानों द्वारा प्रभावित फसलों का सर्वे करवाने और किसानों को तत्काल मुआवजा प्रदान करने की माँग की गई थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आगर जिला प्रशासन को जिले में आई इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित गांवों का सर्वे कार्य करवाए जाकर प्रभावित किसानों की सूची बनाए जाने के निर्देश प्रदान किए गए थे।

नलखेड़ा तहसीलदार संजीव सक्सेना ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश के बाद तहसील क्षेत्र के ग्रामों में गत दिनों चली तेज हवाओं बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का कार्य संबंधित हल्का पटवारियों द्वारा किया गया। साथ ही बताया कि तहसील क्षेत्र के 38 ग्राम को प्रभावित माना जाकर वहां पर संतरा फसल का सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया है। जहां पर प्रभावित किसानों के संतरा बगीचों की वीडियोग्राफी राजस्व विभाग द्वारा करवाई जा कर सघन सर्वेक्षण के बाद जो किसान पात्रता की श्रेणी में आते हैं उनकी सूची तैयार की जाएगी।

तहसीलदार सक्सेना ने बताया कि, तहसील क्षेत्र के ग्रामों में 80% किसानों के संतरा बगीचे इस आपदा के पूर्व ही टूट कर उनका माल विक्रय हो गया था शेष रहे किसानों में से कुछ किसानों के बगीचों में इस आपदा के चलते नुकसान हुआ है जिनका सर्वे किया जा चुका है । उन्होंने बताया कि रबी फसलों में गेहूं चना आदि फसलें जो खेतों में खड़ी थी तथा इस आंधी तूफान और तेज हवाओं के कारण फसलें खेतों में आड़ी हो गई थी ऐसे किसानों की फसलों की नुकसानी का सर्वे कार्य फसल कटाई प्रयोग के आधार पर किया जाएगा।

तहसील क्षेत्र के 38 ग्राम प्रभावित हुए हैं जहां संतरा सर्वेक्षण का कार्य पूरा करवा लिया है इन सभी ग्रामों में सघन सर्वेक्षण होने के बाद पात्र किसानों की सूची तैयार की जाएगी साथ ही संतरा फसलों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी रबी फसलों के नुकसान का सर्वे फसल कटाई प्रयोग के आधार पर किया जाएगा ।
संजीव सक्सेना, तहसीलदार, नलखेड़ा

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT