कृषि मंडी की समाप्त होगी हड़ताल
कृषि मंडी की समाप्त होगी हड़ताल Raj Express
मध्य प्रदेश

कृषि मंडी की समाप्त होगी हड़ताल, अनाज व्यापारियों और कृषि मंत्री के बीच बातचीत, दिग्विजय सिंह ने भी किया आग्रह

Deeksha Nandini

भोपाल। मध्यप्रदेश की कृषि उपज मंडी के अनाज व्यापारी बीते 6 दिनों से हड़ताल कर रहे है जिस पर अब पूर्ण विराम लग सकता है। मिली जानकारी के अनुसार, सकल अनाज दलहन तिलहन व्यापार महासंघ के अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल को कृषि मंत्री कमल पटेल ने बाचतीच करने के लिए न्योता भेजा है। आज रविवार देर शाम को मंत्री पटेल के निवास पर करेंगे। दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी अनाज व्यापारियों से हड़ताल समाप्त करने का आग्रह किया है।

9 सितंबर से बंद है मंडी

बता दें कि, मध्यप्रदेश के 25 हजार अनाज व्यापारियों द्वारा मंडी नीलामी में भाग नहीं लेने का निर्णय लिया गया था। जिसके तहत बीते 9 सितंबर से भोपाल समेत मध्यप्रदेश की 230 अनाज मंडियों पर ताला है। दरअसल, मध्यप्रदेश दलहन तिलहन व्यापारी महासंघ समिति के बैनर तले अनाज व्यापारी अपनी 11 सूत्रीय मांगो को लेकर हड़ताल कर रहे है। जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ये हैं मंडी व्यवसायी की प्रमुख मांगें

  1. मंडी अधिनियम की धारा 19 (2), धारा 19 (8), धारा 46 (ड) एवं धारा 46 (च) में संशोधन-2 विलोपन करने की मांग।

  2. धारा 23 के अंतर्गत गाड़ियों को रोकने की शक्ति प्रावधान की परिधि के बाहर जाकर मंडी बोर्ड कार्यालय स्तर से गठित किए जाने वाले जांच दलों पर रोक लगाने की मांग।

  3. मंडी समितियों को धारा 17 (2) (14) और 30 में प्रदत्त अधिकारी एवं शक्तियों को यथावत रखने की मांग।

  4. मंडी समितियों में पूर्व आवंटित भूमि या संरचनाओं पर भूमि एवं संरचना आवंटन नियम 2009 लागू नहीं करने की मांग।

  5. कलेक्टर गाइडलाइन से लीज दरों का निर्धारण नहीं रखकर नॉमिनल दरें रखने की मांग।

  6. वाणिज्य संव्यवहार की पृथक अनुज्ञप्ति व्यवस्था एवं निर्धारण फीस 25 हजार रुपए की वृद्धि समाप्त कर पूर्व फीस 5 हजार रुपए बहाल करने की मांग।

  7. कृषक समिति प्रतिभूति बढ़ाने के दबाव पर रोक लगाने की मांग।

  8. लेखा सत्यापन/पुन: लेखा सत्यापन की कार्रवाई खत्म करने की मांग।

  9. लाइसेंस प्रतिभूति की अनिवार्यता हटाई जाने की मांग।

  10. निराश्रित शुल्क समाप्त करने की मांग।

  11. मंडी फीस दर 1% करने की मांग।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने किया ट्ववीट :

पुवा मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अपने अधिकारी ट्विटर अकॉउंट से व्यापारी संघ से हड़ताल ख़त्म करने की मांग करते हुए, उन्हें कांग्रेस सरकार बनने पर उनकी मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि, व्यापारी बंधुओ 11 सूत्रीय मांगों को लेकर पिछले 8 दिनों से मध्य प्रदेश की समस्त मंडियां बंद है, हम जानते हैं आपकी मांग जायज है, परंतु आपके निर्णय से हमारे किसान भाई और श्रमिक बहुत परेशान है। हम आपसे अपील करते हैं सभी के व्यापक हित में मंडी खोलें। आप सभी जानते हैं समस्त मंडी की संरचना कांग्रेस के शासन में हुई है। हम वचनबद्ध हैं हम जैसे ही सत्ता में आते हैं आपके सुझाव पर आप ही के साथ बैठकर आपकी मांगों को पूरा किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT