आज गरीबों का सपना हुआ साकार : पटेल
आज गरीबों का सपना हुआ साकार : पटेल Social Media
मध्य प्रदेश

आज गरीबों का सपना हुआ साकार : पटेल

Author : राज एक्सप्रेस

हरदा, मध्य प्रदेश। प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गांव, गरीब और किसानों की तरक्की की एक और इबारत लिखी गई। शनिवार को पौने दो लाख गरीबों का सपना साकार हुआ है और उनके जीवन में नया उजाला आया है।

श्री पटेल शनिवार को हरदा जिले के आदिवासी बहुत ग्राम मगरधा से गृह प्रवेशम कार्यक्रम में ऑनलाइन शामिल होकर कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक हैं। आज प्रदेश भर में एक लाख 75 हजार गरीबों का सपना साकार हुआ है और उनके जीवन में नया उजाला आया है। उन्होंने ग्राम गुठानियाँ में 40 परिवारों को गृह प्रवेश कराया और उनके साथ भोजन भी किया। उन्होंने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश से शुरू हुआ सबको आवास का सपना अब पूरे देश में तेजी से पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश में जो नहीं हुआ, उसे कुछ ही समय में प्रधानमंत्री आवास योजना से संभव कर दिखा दिया है। इसकी शुरुआत मध्यप्रदेश से हुई है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को उनकी जमीन पर मालिकाना हक दिलाने की शुरुआत और पूरे अधिकार देने के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में शुरूआत हो चुकी है। हरदा जिले को पायलट प्रोजेक्ट में लिया गया है। जिसके तहत मसनगांव और भाटपरेटिया गांव में मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास अधिकार पुस्तिका प्रदान की गईं है। आवासहीनों को पक्के मकान देने के लिये एक लाख रूपये की सहायता मुख्यमंत्री आवास योजना से शुरू की गई थी, जो आगे चलकर प्रधानमंत्री आवास योजना के रूप में विस्तारित हुई, जिसमें पूरा देश शामिल हुआ। श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत का जो सपना देखा है, उसे मध्यप्रदेश में अमल किया जा रहा है। गाँव को प्राथमिकता के आधार पर आत्मनिर्भर बनाने के लिये अनेक योजनाएँ और कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सोच से गाँव-गाँव में प्रधानमंत्री सड़कें बनी हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, जनधन खाते किसानों और गरीब की तरक्की में सहायक हुए हैं, गांवों में सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार की पहुंच बढ़ी है। उन्होंने कहा कि गांव, गरीब और किसानों के हित में केन्द्र और राज्य सरकार अनेक जन-कल्याणकारी कार्य कर रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT