Indian Air Force Bhopal Air Show
Indian Air Force Bhopal Air Show RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Bhopal Air Show- भोपाल ताल के आसमान में वायु सेना का शौर्य, सूर्य किरण और तेजस ने दिखाए करतब

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • मध्यप्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में हुए सम्मिलित।

  • एयरक्राफ्ट ने गजराज फार्मेशन में आसमान में ही ईंधन भरे जाने की क्षमता दिखाई।

  • सुखोई एयरक्राफ्ट ने आसमान में बनाया त्रिशूल।

भोपाल, मध्यप्रदेश। राजधानी भोपाल के भोजताल में वायु सेना के विमानों ने शनिवार को तरह-तरह के करतब दिखाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। भोपाल के आसमान में वायु सेना की 91 वीं वर्षगांठ पर एयर शो का आयोजन किया गया था। पिछले कई दिनों से इस शो की तैयारी की जा रही थी। मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए थे।

तेजस ने लगाए एयर शो में चार-चाँद:

इस एयर शो में सबसे पहले 4 चेतक हेलीकॉप्टर वायु सेना और भारत का तिरंगा लेकर आसमान में दिखाई दिए। इसके बाद पृथिवी फार्मेशन में C-1 30 J सुपर हर्कुलस ने उड़ान भरी। एयर शो के दौरान एयरक्राफ्ट द्वारा गजराज फार्मेशन में हवा में ही ईंधन भरे जाने की कैपेबिलिटी भी दिखाई गई। भारत में निर्मित LCA तेजस ने इस एयर शो में चार-चाँद लगा दिए। बादल फार्मेशन में तेजस ने आसमान में तरह-तरह कजे करतब दिखाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया।

गजराज फार्मेशन में हवा में ही ईंधन भरे जाने की कैपेबिलिटी
Bhopal Air Show
Bhopal Air Show
भोपाल एयर शो में सूर्य किरण एयर क्राफ्ट

सुखोई की त्रिशूल फार्मेशन:

एयर शो में 5 जैगुआर एयरक्राफ्ट की जैगुआर फार्मेशन दिखाई गई। यह सीमा पर दुश्मनों के ठिकानों को पूर्ण रूप से धवस्त करने में सक्षम है। इसके बाद सुखोई एयरक्राफ्ट द्वारा भोजताल के आसमान पर त्रिशूल फार्मेशन द्वारा भोजेश्वर मंदिर के सामने त्रिशूल फॉर्म कर दर्शकों को अचंभित किया गया। सारंग हेलीकाप्टर भी इस एयर शो में करतब दिखाते नजर आए। सूर्य किरण एयरक्राफ्ट टीम के 5 विमानों ने आसमान में A द्वारा वायु सेना की शक्ति को प्रदर्शित भी किया।

वायु सेना के विमानों ने आसमान में देश प्रेम को दिखाते हुए दिल की आकृति का निर्माण किया
एयर शो देखते हुए सीएम चौहान
Bhopal Air Show
Bhopal Air Show

भोपाल के आसमान में वायु सेना के जांबाज:

सीएम चौहान ने कहा, हमें वायु सेना पर गर्व है! आज भोपाल के आसमान में हमारे वायु सेना के जांबाजों ने जैसा प्रदर्शन किया, वह अद्भुत था। कह सकता हूं ऐसे जांबाज पायलट के रहते हुए हमारा देश पूरी तरह से सुरक्षित है। मैं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एयर शो के आयोजन के लिए वायु सेना का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ। साथ ही भोपाल के नागरिकों को भी धन्यवाद देता हूँ, जिन्होंने इतनी बड़ी संख्या में उपस्थित होकर वायुसेना की वीरता देखी। वायुसेना के सभी जांबाजों को प्रणाम। भारत माता की जय!

एयर शो के दौरान उमड़ा जन सैलाब

वीडियो देखने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT