रसूलिया ओव्हर ब्रिज का लोकार्पण करते हुए
रसूलिया ओव्हर ब्रिज का लोकार्पण करते हुए Raj Express
मध्य प्रदेश

सबका साथ और सबका विश्वास के साथ ही सबका विकास मध्यप्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : प्रभारी मंत्री

Prafulla Tiwari

नर्मदापुरम, मध्यप्रदेश। खनिज साधन एवं जिले के प्रभारी मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने सोमवार को नर्मदापुरम में भोपाल इटारसी नागपुर मार्ग में 54.83 करोड़ की लागत से बने रसूलिया ओव्हर ब्रिज का लोकार्पण किया। लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि सबका साथ और सबका विश्वास के साथ ही सबका विकास मध्यप्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सांसद राव उदय प्रताप सिंह एवं विधायक डॉ. सीतासरण शर्मा ने रसूलिया ब्रिज के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार से आवश्यक अनुमति एवं राशि दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। इस अवसर पर सांसद राव उदय प्रताप सिंह, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक डॉ. सीतासरण शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष नीतू यादव, माया नारोलिया, दर्शन सिंह चौधरी, पीयूष शर्मा, संजय कल्लू दीवान, मनोहर बडानी, भगवती चौरे, दिनेश शर्मा, संध्या थापक, राजेश तिवारी तथा कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी डॉ. गुरकरण सिंह, जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत, अपर कलेक्टर मनोज कुमार ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अवधेश प्रताप सिंह, एसडीएम मोहिनी शर्मा, एसडीओपी पराग सैनी, तहसीलदार शैलेंद्र बड़ोनिया, सीएमओ नवनीत पांडे, एसडीओ ब्रिज कॉर्पोरेशन एआर मौर्ये, थाना प्रभारी विक्रम रजक सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। संचालन प्राचार्य शिक्षा विभाग राजेश जायसवाल ने किया।

नर्मदापुरम के विकास में हुए आमूलचूल परिवर्तन :

सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि रसूलिया ओवरब्रिज के लोकार्पण का यह क्षण ऐतिहासिक हैं और सुकून देने वाला है। रसूलिया पर ओवरब्रिज बनने से जहां आवागमन सुविधाजनक होगा वहीं यात्रियों और रहवासियों को ट्रैफिक की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि नर्मदापुरम में विकास की दिशा में आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं। नर्मदापुरम का विकास आगे भी निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास के साथ ही देश के नागरिकों के सम्मान और देश के गौरव को बढ़ाने का भी काम किया है। उन्होंने बताया कि ग्वालटोली नर्मदापुरम में फुटओवर ब्रिज का भी निर्माण किया जाएगा जिसमें लिफ्ट की सुविधा भी होगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों का समान रूप से विकास किया जा रहा है।

इज ऑफ डूइंग और इज ऑफ लिविंग के दिशा में किया जा रहा काम : विधायक डॉ. शर्मा

डॉ. सीताशरण शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में निरंतर जनहित और विकास के काम किए जा रहे हैं। जनता के जीवन को सुखमय बनाकर इज ऑफ लिविंग और इज ऑफ डूइंग के संकल्प को पूरा किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि रसूलिया ओवरब्रिज के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में ही 20 करोड़ की राशि की स्वीकृति दे दी गई थीं। जो प्रभारी मंत्री सिंह के सहयोग से बढक़र 34 करोड़ हुई । इस प्रकार 34 करोड़ राज्य सरकार एवं 20 करोड़ केंद्र सरकार इस प्रकार कुल 54 करोड़ की लागत से रसूलिया ओवरब्रिज का निर्माण किया गया है। पूरी सक्रियता और सतत मॉनिटरिंग का परिणाम रहा कि ओवरब्रिज का निर्माण समय पर पूर्ण हो पाया है। रसूलिया ओवरब्रिज का निर्माण तीन भुजाओं में हुआ है जिसमें से एक भुजा हरदा की ओर, एक भुजा इटारसी की ओर एवं एक भुजा नर्मदापुरम शहर की ओर आने जाने के लिए बनाई गई हैं। ओवरब्रिज निर्माण होने से भोपाल नागपुर वा हरदा जाने वाला यातायात एवं स्थानीय निवासियों को बिना किसी बाधा के आवागमन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। साथ ही डबल फाटक पर लगने लगातार लगने वाले ट्रैफिक से भी निजात मिलेगा। यातायात सुगमता से विकास को भी गति मिलेगी। ओव्हर ब्रिज की कुल लंबाई 1175 .69 मीटर है जिसमें वाया डक्ट 474.98 मीटर , आर ई वॉल 629.41 मीटर एवं रेलवे पोर्शन 71.30 मीटर है। ओव्हर ब्रिज की कुल चौड़ाई 8.40 मीटर हैं।

लेवल क्रॉसिंग पर बनेगा अंडरपास :

विधायक डॉ. सीतासरण शर्मा ने बताया कि वर्तमान लेवल क्रॉसिंग पर 3 करोड़ की लागत से अंडरपास भी बनेगा जिसकी चौड़ाई 5.50 मीटर और ऊंचाई 3.50 मीटर होगी। इस अंडरपास के माध्यम से चार सडक़ो जिनमें पहाडय़िा की ओर, इटारसी की ओर, रसूलिया की ओर एवं हरदा की ओर सडक़ों को जोड़ा जाना प्रस्तावित है। अंडरपास निर्माण से मुख्य रूप से पैदल यात्रियों एवं हल्के वाहनों को रेलवे लाइन पार करने में सुविधा होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT