डॉक्टर स्कंद कुमार त्रिवेदी
डॉक्टर स्कंद कुमार त्रिवेदी Shahid kamil
मध्य प्रदेश

एंजियोप्लास्टी ब्लॉक ब्लड वैसल्स के लिए एक माना हुआ उपचार है : डॉ. त्रिवेदी

Shahid Kamil

भोपाल, मध्यप्रदेश। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोनरी आर्ट्री रोग या सीएडी भारत में मृत्यु की सबसे बड़ी वजह है। इस स्थिति के लिए प्राथमिक जोखिम कारक, यहां तक कि युवा और बड़े लोगों में, एक अनहेल्दी और सुस्त जीवन शैली, तनाव और बीमारी के पारिवारिक इतिहास शामिल हैं। विश्व हृदय दिवस पर, हृदय-स्वस्थ जीवन शैली और समय-समय पर होने वाली जाँच के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है।

सीएडी में इसे एथेरोस्क्लेरोसिस भी कहा जाता है। हृदय को खून की पहुंचाने वाली एक या अधिक धमनियां संकीर्ण हो जाती हैं। धमनियों के अंदर प्लाक का निर्माण होता है जो खून के बहाव प्रवाह को रोकता है और समय के साथ, यह व्यक्ति को दिल के दौरे जैसी जटिलताओं का शिकार बना सकता है। ऐसे में एंजियोप्लास्टी जैसे विभिन्न उन्नत उपचार विकल्प आज उपलब्ध हैं जो ऐसे रोगियों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

इस बारे में बात करते हुए बंसल हॉस्पिटल, भोपाल के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ.स्कंद कुमार त्रिवेदी ने कहा,“एक स्वस्थ जीवन शैली एक स्वस्थ शरीर और स्वस्थ हृदय का आधार बनती है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और शारीरिक व्यायाम की कमी जैसे कारण दिल पर बहुत दबाव डालते हैं और आर्ट्री के लिए रुकावट का कारण भी बन सकते हैं और इसलिए, सीएडी बेहतर विकल्प है। अगर जीवनशैली में बदलाव जल्दी नहीं किए गए, तो स्थिति ज्यादा खराब हो सकती है। दिल संबंधी समस्याओं वाले लोग भी कम इम्यूनिटी से पीड़ित होते हैं, जिससे उन्हें दूसरी समस्याओं का खतरा होता है, जैसे हाल ही में कोरोना।

डॉ.त्रिवेदी ने आगे कहा,

“एंजियोप्लास्टी, जिसे पर्क्यूटेनस कोरोनरी की रुकावट के रूप में भी जाना जाता है, ब्लॉक धमनियों को खोलने के लिए एक सुरक्षित और अनुशंसित उपचार विकल्प है। इसमें एक छोटे से गुब्बारे में कैथेटर को ब्लॉक ब्लड वैसल में डाला जाता है ताकि इसे चौड़ा किया जा सके और दिल में खून के बहाव को बेहतर बनाया जा सके। इसे आमतौर पर एक छोटे तार जाल ट्यूब की मदद के साथ जोड़ा जाता है जिसे स्टेंट कहा जाता है। यह उन मामलों में किया जाता है जहां न तो मरीज़ का लाइफस्टाइल बदलता है और न ही दवाएँ मदद करती हैं। "

एंजियोप्लास्टी में एक सुरक्षित और कम से कम इनवेसिव प्रक्रिया होने के बावजूद भी कुछ जोखिम हैं। इनमें से कुछ आर्ट्री के फिर से संकुचित होने, खून के थक्के और पैर या बांह में रक्तस्राव होता है जहां एक कैथेटर डाला गया था। हालांकि, आज बेहतर कोरोनरी डिवाइस हैं जो रक्तस्राव सहित एंजियोप्लास्टी के दौरान किसी भी जटिलता को रोकते हैं।यूएसएफडीए द्वारा मान्यता प्राप्त ड्रग-एल्यूटिंग स्टेंट भी हैं जो धमनी को खोलने और फिर से संकीर्ण होने की संभावना को कम करने में मदद करती हैं। धमनी को खुला रखने के लिए उन्हें दवा के साथ जोड़ा जाता है और डायबिटीज़, हाई ब्लिडिंग, जोखिम या उन रोगियों में सुरक्षित उपयोग के लिए अच्छी तरह से अध्ययन किया जाता है, जिन्हें एंजियोप्लास्टी के एक महीने बाद दवा रोकनी पड़ सकती है।

एंजियोप्लास्टी के बाद की जाने वाली कुछ सावधानियां

• दवाई न छोड़ें : इस बात का विशेष ध्यान रहे कि आपकी दवाईयां नहीं छूटनी चाहिए । अपनी दवाईयों का नियमित सेवन ज़रुरी है ।

• शारीरिक गतिविधि पर ध्यान दें : प्रक्रिया के बाद पहले हफ्ते के लिए केवल हल्की गतिविधियां ही करते रहें।जबकि व्यायाम दिल को ठीक करने में मदद कर सकता है, भारी वर्कआउट नहीं किया जा सकता है। सर्जरी के बाद कम से कम एक हफ्ते तक ड्राइव न करें।

• धूम्रपान छोड़ें : धूम्रपान की आदत को पूरी तरह से त्याग दें क्योंकि यह आपके ब्लड वैसल्स को सिकुड़ सकती हैं और प्लाक के निर्माण की ओर ले जा सकती है।

• दिल को सेहतमंद बनाने वाला भोजन खाएं : फल, सब्जियां और अनाज सहित सही खाद्य पदार्थों का संतुलन ठीक होना चाहिए।

• कार्डियक रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम को शुरु करें : यह उन लोगों के लिए बहुत ज़रुरी है जो एंजियोप्लास्टी और स्टेंट प्लेसमेंट सर्जरी से गुजरते हैं। यह हार्ट सर्जरी से रिकवरी में तेजी लाने और रोजमर्रा की जिंदगी में जल्द से जल्द लौटने में मदद करता है।

खंडन : "लेख में दी गई सभी जानकारी डॉ. स्कंद कुमार त्रिवेदी (कार्डियोलॉजी प्रमुख - बंसल अस्पताल -भोपाल) द्वारा सामान्य अवलोकन और केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए व्यक्त किए गए स्वतंत्र विचार हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT