Bird Flu In Madhya Pradesh
Bird Flu In Madhya Pradesh Social Media
मध्य प्रदेश

बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन मंत्री पटेल का बड़ा बयान

Aditya Shrivastava

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में बढ़ते बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए शिवराज सरकार बड़ा कदम उठा सकती है। इसका संकेत पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने दिया है। उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू के चलते अगर जरूरत पड़ी तो प्रदेश सरकार मांसाहार पर रोक लगा सकती है। मंत्री ने कहा अगर सरकार यह निर्णय लेती है तो प्रदेश में मांसाहार की दुकानों को बंद कराया जायेगा।

मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए बुधवार को आपात मीटिंग बुलाई थी। उन्होंने जिला स्तर पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। बैठक में फैसला लिया गया कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से कुछ दिनों के लिए पोल्ट्री का कारोबार रोक दिया जाए। मीटिंग में जिसमें मांसाहार पर रोक लगाने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई है। इसके अलावा प्रदेशभर के सभी जिलों के प्रशासनिक अमले को भी अलर्ट कर दिया गया है।

पशुपालन मंत्री ने कहा कि नॉनवेज खाने से बर्ड फ्लू फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में अगर खतरा ज्यादा नजर आता है तो सरकार मांसाहार की बिक्री पर रोक लगाने का निर्णय लेने के लिए भी तैयार है। प्रदेश सरकार बर्ड फ्लू के खतरे को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है और सभी एहतियात बरते जा रहे हैं इसलिए सबसे पहले मांसाहार पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया ताकि बर्ड फ्लू को फैलने से रोका जा सके।

आपको बता दे कि प्रदेशभर में अब तक 10 जिलों में 400 से अधिक पक्षियों की मौत हो चुकी हैं। इसमें इंदौर में 155, मंदसौर में 100, आगर मालवा में 112, खरगोन में 13, सीहोर में 9, अशोकनगर में 5 कौवों की मौत हो चुकी हैं। प्रदेश के इंदौर, मंदसौर और आगर मालवा जिलों में कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इन तीन जिलों के अलावा, उज्जैन, सीहोर, देवास, गुना, शाजापुर, खरगोन और अशोकनगर जिलों में भी कौवों की मृत्यु होने पर नमूने एकत्र करके रोकथाम की कार्यवाही की गई है। इन जिलों से नमूने जांच के लिए हाई सिक्योरिटी भोपाल भेजे गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT