Vaccination
Vaccination Social Media
मध्य प्रदेश

खसरा वैक्सीन लगाने पहुंची एएनएम की कर दी पिटाई,कहा-टारगेट पूरा करने के चक्कर में जबरन लगा रहे वैक्सीन

Mumtaz Khan

इंदौर,मध्यप्रदेश। इन दिनों शहर के कई इलाकों में लगातार खसरा पीडि़त बच्चे सामने आ रहे हैं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के  6 वार्ड में  विशेष आउटब्रेक रिस्पांस  इम्यूनाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है, इसके तहत घर-घर पहुंचकर बच्चों उन्हें खसरा और रूबेला से बचाव के अतिरिक्त वैक्सीन लगाए जा रहे हैं।

इसी अभियान के तहत शनिवार को आजाद नगर इलाके के यादव नगर में एक एएनएम के साथ एक परिवार के लोगों ने मारपीट कर दी। मारपीट से एएनएम को चोट आई, जिसके चलते उनका एमवायएच में मेडिकल हुआ और उन्होंने मामले की शिकायत आजाद नगर थाने में दर्ज कराई है।

दो महिला, एक पुरुष ने की मारपीट

जानकारी के मुताबिक आजाद नगर इलाके के यादव नगर में एएनएम रीता श्रीवास्तव वैक्सीनेशन के विशेष अभियान के तहत वैक्सीन लगाने पहुंची थी। वो घर-घर पहुंचकर छूटे हुए बच्चों को वैक्सीन लगाने की अपील लोगों से कर रही थी। इसी दौरान सिलावट परिवार से उनकी कहा-सुनी हो गई। बात इतनी बड़ी की परिजनों ने एएनएम रीता के साथ झूमा-झटकी करते हुए मारपीट कर दी। मारपीट करने वालों में दो महिलाएं और एक पुरुष है। इकना कहना था कि टारगेट पूरा करने के लिए जबरन बच्चों को वैक्सीन लगाए जा रहे हैं और हमें परेशान किया जा रहा है। मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी हरकत में आए और एएनएम रीता श्रीवास्तव के द्वारा आरोपियों के खिलाफ आजाद नगर थाना पहुंचकर एफआईआर कराई गई। रीता का एमवायएच ले जाकर एमएलसी भी कराई गई है।

खसरे के 51 केस आ चुके हैं अब तक सामने

उल्लेखनीय है कि शहर के विभिन्न इलाकों में अब तक खसरे के 51 केस सामने आ चुके हैं और रूबेला से 2 बच्चे पीडि़त मिले हैं। इन सभी की उम्र 2 वर्ष से 9 माह तक बताई जा रही है। इसकी चलते हुए इंदौर के वार्ड क्रमांक 2, 38 ,39 ,52, 53 तथा 61 में  6 मार्च से आउटब्रेक रिस्पांस  इम्यूनाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में 9 माह से 10 वर्ष तक के बच्चों को अतिरिक्त डोज दिया जा रहा है। यह बच्चों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगा। लगभग 300 से अधिक सत्र सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं शनिवार को आयोजित कर 30 हजार से अधिक बच्चों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी। खसरे से सुरक्षा के लिए टीकाकरण ही सबसे प्रभावी सुरक्षात्मक उपाय है। यह 97 प्रतिशत तक बच्चे की सुरक्षा खसरे से करता है। तेज बुखार के साथ बिना पानी वाले लाल दाने, सर्दी खांसी इसके प्रमुख लक्षण हैं, अत: अपने बच्चों को टीकाकरण अवश्य करवाएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT