MP में एक और चीते ‘दक्षा’ की मौत
MP में एक और चीते ‘दक्षा’ की मौत Raj Express
मध्य प्रदेश

MP में एक और चीते ‘दक्षा’ की मौत- 3 महीने में कूनो नेशनल पार्क में यह तीसरे चीते की गई जान

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। एमपी के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत की खबर सामने आई है, पार्क की एक चीते की मौत हो गई है। साउथ अफ्रीका और नामीबिया से लाए गए ये तीसरे चीते की मौत हुई है, इससे पहले कूनो नेशनल पार्क में उदय नाम के चीते की मौत हो गई थी।

चीता दक्षा की मौत

बता दें, इस बार बीमारी से नहीं बल्कि चीते की चीतों से आपसी लड़ाई में मौत हुई है। बाड़े के बाहर जंगल में छोड़े जाने के बाद चीतों में भिड़ंत हुई, मेटिंग के दौरान दो चीतों की लड़ाई में एक चीते की मौत हो गई है, ऐसे में कूनो प्रशासन में हड़कंप मच गया है। चीता दक्षा की मौत की पुष्टि वन विभाग के अधिकारियों ने की है।

चीता दक्षा की मौत

इससे पहले चीते साशा और उदय की हुई थी मौत

इससे पहले कूनो नेशनल पार्क में चीते साशा और उदय की मौत हुई थी। बता दें कि 3 महीने के अंदर नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए बीस चीतों में से अब तक तीन चीतों की मौत हो चुकी है।

भारत में चीता प्रोजेक्ट को फिर से बड़ा झटका लगा है। कुछ महीने पहले दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए गए थे। उनमें से साशा और उद की मौत कुछ दिन पहले हुई थी। अब दक्षा की मौत हो गई है। ऐसे में अब पार्क में कम चीते ही बचे हैं।

आपको बताते चले कि, PM मोदी ने अपने 72वें जन्मदिवस के अवसर पर नामीबिया से लाए गए चीतों को मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो के बाड़े में औपचारिक तौर पर छोड़ा था। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि, दशकों पहले, जैव-विविधता की सदियों पुरानी जो कड़ी टूट गई थी, विलुप्त हो गई थी, हमें उसे फिर से जोड़ने का मौका मिला है। इसके बाद 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए गए थे। जिनको सीएम शिवराज ने बाड़े में छोड़ा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT