महेश की मौत का इंतजार कर रही चचाई पुलिस!
महेश की मौत का इंतजार कर रही चचाई पुलिस! Raj Express
मध्य प्रदेश

Anuppur : महेश की मौत का इंतजार कर रही चचाई पुलिस!

Author : राज एक्सप्रेस

सत्ताधारी और पैसों के आगे आज भी गरीबों को न्याय तक पहुंचना उनके लिए एक कठिन मार्ग है, सक्रिय पुलिस अधीक्षक के बाद भी चचाई पुलिस जुगाड़ की दुनिया में गोते लगा रही है, 31 अगस्त की शिकायत के बाद जान से मारने की धमकी देने वालो तक पुलिस नही पहुंच सकी है, जमीनी विवाद में राजस्व का पूर्ण हिस्सा बताकर अपना पल्ला झाड़ने वाली चचाई पुलिस गरीब आदिवासी की लिखित शिकायत पर भी जांच के बहाने जनसेवा का ठीकरा पीट रही है।

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। चचाई थाना अंतर्गत ग्राम बरगवां के लेबर कालोनी में रहने वाले महेश दास ने वर्ष 2000 में तत्कालीन भूमि स्वामी कैलाश प्रसाद उर्मलिया से रजिस्टर्ड विक्रय पत्र के माध्यम से खसरा नंबर 129/2 रकवा 0.50 क्रय किया था। लगभग 20 वर्षो से अधिहा में खेती कराते आ रहा था, लेकिन 2021 में धान की रोपाई कर फसल तैयार हो रहा था, उसके पहले ही उर्मलियां बंधुओं की योजना भूमि को कब्जाने की बनी, जहां खड़ी फसल को ट्रेक्टर से रौंद कर बर्बाद कर दिया। इतना ही नही ट्रेक्टर के समाने व उसे रोकने वालों को जान से मारने की धमकी भी दे डाली, जिसकी शिकायत थाना चचाई से लेकर पुलिस अधीक्षक तक की हुई है।

10 दिनों में नहीं हुई कार्यवाही :

राजस्व मामले का निपटारा आमतौर पर राजस्व विभाग ही करता है या फिर उसके आधार पर ही दो पक्षों की भूमि का निपटारा होता है, लेकिन अगर भूमि विवाद में लड़ाई-झगड़े व जान से मारने की धमकी दी जाती है तो उस पर पुलिस कार्यवाही करती है, लेकिन यहां चचाई पुलिस सत्ता और पैसों के आगे नतमस्तक नजर आ रही है, 10 दिनों में भी जान से मार डालने वालों के ऊपर कोई कार्यवाही न कर केवल जांच के नाम पर खानापूर्ति करने की कोशिश कर रही है।

पुलिस अधीक्षक से न्याय की उम्मीद :

पुलिस अधीक्षक को दिये गये शिकायत पत्र में महेश ने उल्लेख किया कि खुद की जमीन पर लगभग 20-21 वर्षों से खेती-किसानी कर फसल उगा कर अपना जीवन यापन कर रहा था, उस जमीन के पीछे उरमलिया बंधु की जमीन है और सामने की जमीन हड़पने के नीयत से कई बार शिकायतकर्ता पर दबाव बनाया जाता रहा है और जमीन नहीं दिए जाने पर उसके द्वारा रोपे गए धान की खेती को ट्रेक्टर चला कर गुंडागर्दी करते हुए रौंद दिया गया, मना करने पर मारने-पीटने एवं जान से मारने की धमकी देते हुए दौड़ने लगा, जिस पर किसी तरह लगभग 60 वर्षीय वृद्ध किसी तरह जान बचा कर भागा और थाना चचाई जाकर शिकायत भी दी, परन्तु सुनवाई नहीं होने के कारण पुलिस अधीक्षक के दरबार पहुंचकर न्याय की गुहार लगाई है।

खड़ी फसल पर दबंगों ने चलाया ट्रेक्टर :

उरमलिया बधुओं ने ट्रेक्टर चला कर बुरी तरह फसल को रौंद दिया। मना करने पर मारपीट पर उतारु हो गए, शिकायतकर्ता महेश दास ट्रेक्टर से खड़ी फसल को रौंदने वाले उरमालिया बंधु के प्रभाकर उर्फ पप्पू एवं प्रिंस उर्फ बिक्कू के खिलाफ शिकायत लेकर प्राथमिक सूचना दर्ज कराने थाना चचाई पहुंचा तो, थाना में कोई कार्यवाही न करते हुए सिर्फ शिकायत पत्र लेकर एक गरीब किसान को वापस भेज दिया। 10 दिनों बाद भी महेश को कोई सार्थक निर्णय पुलिस ने नहीं किया और न ही राजस्व विभाग अभी तक यहां तक पहुंच पाई है, जबकि ऐसे मौके पर जल्द निर्णय होने चाहिए।

उर्मलिया बंधुओं का है दबदबा :

जानकारों की मानें तो उर्मलिया बंधु का दबदबा पूरे क्षेत्र पर बना हुआ है और इनके द्वारा अवैध रेत के कारोबार के साथ-साथ मिट्टी तेल के कारोबार से जुड़कर अपने बड़े हैवी वाहनों को मिट्टी तेल से चला कर अवैध कार्यों को अंजाम भी देते हैं और क्षेत्र में अच्छा खासा दबदबा होने के कारण पुलिस भी इनके खिलाफ इतनी आसानी से कार्यवाही नहीं करती, इसलिए थाना प्राथमिक सूचना तक दर्ज नहीं की गई। और नही आगे कार्यवाही करने की कोई उम्मीद गरीब महेश दास को है।

इनका कहना है :

पुलिस मामले की जांच कर रही है, आवेदक ने राजस्व विभाग में सीमांकन हेतु आवेदन किया हुआ है, निर्णय के बाद ही कार्यवाही की जायेगी।
नरेन्द्र राजपूति, थाना प्रभारी, चचाई
मामला राजस्व से जुड़े होने के कारण थोड़ा समय लगता है। मामले में कितनी सत्यता है जांच में ही सामने आएगा। किसी के साथ भी अन्याय नहीं होने दिया जायेगा। मैं जानकारी लेकर कार्यवाही के निर्देश देता हूं।
अखिल पटेल, पुलिस अधीक्षक, अनूपपुर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT