खनिजों के अवैध उत्खनन पर लगातार कार्रवाई
खनिजों के अवैध उत्खनन पर लगातार कार्रवाई Sitaram Patel
मध्य प्रदेश

अनूपपुर: 22 दिन, 24 प्रकरण; शासन को 2 लाख 60 हजार का राजस्व

Author : Shrisitaram Patel

राज एक्सप्रेस। संभागायुक्त आर.बी. प्रजापति के निर्देशन पर कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर के आदेश के परिपालन में खनिज अधिकारी प्रेम प्रकाश राय के मार्गदर्शन में खनिज निरीक्षक राहुल शांडिल्य व श्रीमती ईशा वर्मा और अधीनस्थ अमले ने राजस्व और पुलिस विभाग के सहयोग से खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण पर लगातार कार्यवाही की जा रही है, जिससे खनिज माफियाओं में हड़कंप भी देखने को मिल रहा है। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

दिसंबर माह में दर्ज 24 प्रकरण

खनिज विभाग के द्वारा अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण के 24 प्रकरण दर्ज किये गये। जिनमें से 4 प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है, 14 प्रकरणों पर कार्यवाही शेष है, इसके अलावा विभाग के द्वारा अवैध उत्खनन का एक प्रकरण और तीन प्रकरण अवैध भंडारण के दर्ज किये गये हैं। दिसंबर माह की समाप्ति में अभी 6 दिन शेष हैं, कार्यवाहियों का दौर ऐसे ही जारी रहा तो शासन को राजस्व मिलने के साथ अवैध कार्यो पर अंकुश भी लगेगा। 22 दिनो में खनिज विभाग के द्वारा संयुक्त कार्यवाहियों में 24 प्रकरण दर्ज किये गये।

2 लाख का राजस्व

दर्ज किये गये प्रकरणों में से आठ प्रकरणों का निराकरण शासन पक्ष में कलेक्टर न्यायालय द्वारा किया गया है, जिसमें अर्थदण्ड के तौर पर 1 लाख 6 हजार 250 रूपए राजस्व वसूल किया गया है, शेष 14 प्रकरणों से शासन को 1 लाख 60 हजार रूपए की राशि प्राप्त होने की संभावना है। दर्ज प्रकरणों से एक माह के भीतर खनिज विभाग ने शासन के खजाने में दो लाख 40 हजार रूपए की राशि जमा कराने में सफलता हासिल की है। खनिज अधिकारी पी.पी. राय ने बताया कि अवैध कारोबार को बर्दाश्त नही किया जायेगा, कार्रवाई अभियान लगातार जारी रहेगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT