राहगीरों से गुंडई करते है ठेकेदार देव कंस्ट्रक्शन के गुर्गे
राहगीरों से गुंडई करते है ठेकेदार देव कंस्ट्रक्शन के गुर्गे Sitaram Patel
मध्य प्रदेश

Anuppur : राहगीरों से गुंडई करते हैं ठेकेदार देव कंस्ट्रक्शन के गुर्गे

Shrisitaram Patel

अमरकंटक तिराहे से होते हुए बस्ती, पिपरिया, कांसा होते हुए पगना तक सड़क का निर्माण कराया जा रहा है, आम जनमानस के आवागमन को ध्यान में ना रखते हुए ठेकेदार द्वारा लापरवाही पूर्वक कार्य किया जा रहा है। बीच सड़क में खुदाई कर लोगों की जान जोखिम में डाल रहे हैं, राहगीरों द्वारा आपत्ति करने पर ठेकेदार के गुर्गे जेसीबी मशीन से कुचल देने की धमकी भी देते हैं।

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। सड़क निर्माण में लापरवाही और भ्रष्टाचार तो दिखाई दे ही रहा है, अब तो ठेकेदार के गुर्गे गुंडई पर भी उतारू हो गए है। मामला 20 अक्टूबर की रात्री ग्राम पिपरिया में निर्मित हो रहे सड़क के बीच में खुदाई कर चट्टान नुमा गति अवरोधक बना दिया गया था, कई राहगीरों का इस मार्ग से आना-जाना लगा रहा, कई चोटिल हुए तो कई लोग दुर्घटना से बाल-बाल बचते रहे, उसी दरमियान ग्राम कांसा के सभ्य व्यक्ति अनिल पटेल भी गुजर रहे थे, उन्होंने लोक हित में लापरवाह पूर्ण निर्माण कार्य के प्रति आपत्ति दर्ज कराई, तो ठेकेदार के गुर्गो ने कहा कि हमारा काम है सड़क बनाना हम अपने अनुसार ही कार्य करेंगे, ज्यादा बोलोगे तो जेसीबी के नीचे कुचल दूंगा, किसी को पता भी नहीं चलेगा।

विभाग का नहीं ध्यान :

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत अमरकंटक चौक से पगना तक लगभग 15 किलो मीटर सड़क का निर्माण मेसर्स देव कंट्रक्शन के द्वारा किया जा रहा है, जहां निर्माण में अनियमितता के साथ नियम विरूद्ध कार्य किया जा रहा है। जगह-जगह ब्रेकर बना दिया गया है, एक तरफ तो कहीं दूसरे तरफ सड़क का निर्माण जगह छोड़ कर किया जा रहा है, जिससे राहगीर अचानक निर्मित सड़क के अंत में पहुंचते हैं और गड्ढे जैसी ऊंचाइयों में फंस जाते हैं, इस तरह की लापरवाही पूर्ण निर्माण कार्य में विभाग ध्यान नहीं दे रहा है।

महाप्रबंधक से कार्यवाही की मांग :

ठेकेदार मेसर्स देव कंसट्रक्सन के द्वारा लापरवाही पूर्वक निर्माण कार्य व प्राक्लन के विपरीत कार्य करते हुए राहगीरो से दादागिरी करने पर उतारू हो रहे हैं, प्रबुधजनों ने निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए परियोजना क्रियान्वयन इकाई के महाप्रबंधक से कार्यवाही की मांग की है। जिससे आगामी समय में ठेकेदार द्वारा की जा रही लापरवाही व उनके गुर्गे द्वारा की जा रही गुंडई पर लगाम लग सके।

फेस-3 की सड़कें स्तरहीन :

जिले में फेस-3 अंतर्गत निर्मित होने वाली सड़के स्तरहीन बनाई जा रही है। अनूपपुर, कोतमा व पुष्पराजगढ़ में निर्माणाधीन मार्ग में भ्रष्टाचार किया जा रहा है, लेेकिन महाप्रबंधक के द्वारा मैदानी स्तर पर निरीक्षण तक नहीं किया जाता। इतना ही नहीं ठेकेदार के द्वारा सोल्डर गुणवत्ताहीन बनाने के साथ सीलकोट अधूरे व पुलिया का स्ट्रक्चर परिवर्तित कर मनमाने तरीके से कार्य किया गया है, इसके बावजूद भी किसी भी प्रकार की कार्यवाही न होना विभाग के जिम्मेदारों पर प्रश्रचिन्ह खड़ा करता है।

इनका कहना है :

मेरे पास इनकी जानकारी उपलब्ध कराईये, दो-तीन दिन के अंदर निरीक्षण में भी जाऊंगा, अगर नियम के विरूद्व कार्य हो रहे हैं तो मैं निश्चित ही कार्यवाही करूंगा।
जे.के. गुप्ता, महाप्रबंधक, परियोजना क्रियान्वयन इकाई, अनूपपुर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT