मंत्री के गृह जिले में करोड़ों के वेयर हाउस निर्माण में भ्रष्टाचार
मंत्री के गृह जिले में करोड़ों के वेयर हाउस निर्माण में भ्रष्टाचार राज एक्सप्रेस, संवाददाता
मध्य प्रदेश

Anuppur : मंत्री के गृह जिले में करोड़ों के वेयर हाउस निर्माण में भ्रष्टाचार

राज एक्सप्रेस

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता एवं मध्य प्रदेश शासन के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री के गृह जिले के ग्राम पंचायत दारसागर में वेयरहाउस कंक्रीट चबूतरों के निर्माण कार्य के नाम पर निर्माण एजेंसी मेसर्स कमलेश मिश्रा (ठेकेदार) रीवा व शत्रुघ्न गुप्ता शहडोल पाली के साथ वेयर हाउस विभाग अनूपपुर के ए. ई, इंजीनियर की तिकड़ी मिलकर निर्माण कार्य पर भर्रे शाही मचा रखी है। कमीशन के चक्कर में अधिकारी भी ठेकेदार से साथ हाथ मिला बैठे हैं, ठेकेदार मनमानी गुणवत्ता विहीन कार्य करने पर उतारू है और जिले के जिम्मेदार अधिकारी भी धृतराष्ट्र बनकर भ्रष्टाचार की नाव पर सवार होकर गुणवत्ता विहीन कार्यों के साथ समझौता कर बैठे हैं। तभी तो बेधड़क होकर बिना डर भय के ठेकेदार कमलेश मिश्रा रीवा व शत्रुघ्न गुप्ता शहडोल पाली के द्वारा कंक्रीट चबूतरा निर्माण कार्य गुणवत्ता की भेंट चढ़ा रहा हैं।

अनूपपुर जिले के जनपद पंचायत मुख्यालय बदरा अंतर्गत ग्राम पंचायत दारसागर केवई नदी समीप भालूमाड़ा दारसागर पयारी तिराहा सड़क मार्ग के सामने कई एकड़ शासकीय भूमि पर एमपी वेयर हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कॉर्पोरेशन की देखरेख में दो ठेकेदारों को लगभग तीन करोड़ रुपए का वेयरहाउस कंक्रीट चबूतरा, सड़क निर्माण सहित एक गार्ड रूम निर्माण कार्य का ठेका मिला। दारसागर में एक ही स्थान पर अलग-अलग 2 एजेंसी ठेकेदार वेयरहाउस निर्माण कार्य कर रहे हैं। मैसर्स शत्रुघ्न गुप्ता ठेकेदार का कार्य लगभग 75 प्रतिशत पूरा हो चुका है। वही मेसर्स कमलेश मिश्रा एंड कंपनी रीवा का लगभग 1 करोड़ राशि का कंक्रीट चबूतरा निर्माण कार्य का वर्क आर्डर के विपरीत जारी कार्य पर किसी की नही खोज खबर नहीं है।

रेत की जगह गिट्टी के डस्ट से चल रही चबूतरे की ढलाई :

एक ओर सरकार किसानों से धान खरीदी कार्य पर जोर शोर से किया जा रहा है और क्रय की गई धान भंडारण व सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से करोड़ों रुपए का ओपन कैंप वेयरहाउस कंक्रीट चबूतरा निर्माण कार्य प्राइवेट एजेंसियों के माध्यम से जगह-जगह कराया जा रहा है। किंतु निर्माण एजेंसी मेसर्स कमलेश मिश्रा एंड कंपनी रीवा व शत्रुघ्न गुप्ता ही सरकार के मंसूबे पर पानी फेरने का कार्य पर उतारू है। सरकार ने ग्राम पंचायत दारसागर में वेयरहाउस निर्माण कार्य का टेंडर 1 करोड़ रुपए का निकाला गया, जहां मेसर्स कमलेश मिश्रा एंड कंपनी रीवा ने लगभग 31 प्रतिशत बिलो में टेंडर डालकर 90 लाख में वेयरहाउस निर्माण कार्य को लिया गया। टेंडर राशि से 10 लाख कम में दारसागर में वेयरहाउस कंक्रीट चबूतरा, सड़क निर्माण कार्य सहित सुरक्षा गार्ड रूम बनाने का ठेका बिलों में आसानी से मिल जाता है। किंतु ठेकेदार मेसर्स कमलेश मिश्रा एंड कंपनी रीवा ने तो कार्य शुरू करते ही गुणवत्ता विहीन कार्यों की सभी हदें पार कर दी।चबूतरा सीसी ढलाई निर्माण कार्य पर रेत की जगह 100 प्रतिशत गिट्टी डस्ट का उपयोग ठेकेदार कर रहा है, निर्माण कार्य स्थान पर दो से तीन ट्रैक्टर रेत क्रय कर भंडारण का शो पीस सजा दिया गया है। जबकि चबूतरा सीसी ढलाई में तनिक भी ठेकेदार ने गिट्टी सीमेंट पर रेत का उपयोग नहीं कर रहा है। जिससे साफ साफ पता चलता है कितना गुणवत्ता विहीन कार्य जोरों पर चल रहा है। वेयरहाउस विभाग अनूपपुर ए. ई. वीरेंद्र शर्मा एवं इंजीनियर अभिषेक आचले कुंभकरणी नींद पर सो रहे हैं जब जिम्मेदार अधिकारी कमीशन के चक्कर में गुणवत्ता विहीन कार्यों पर समझौता कर कार्यों पर अनदेखी कर रहे तो ठेकेदार को किस बात का डर भय। ऐसा प्रतीत होता है, की ठेकेदार एक कार्यों पर ही शासन के पैसे से धन्ना सेठ बनने के फिराक में है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT