फर्जी वेंडर बनाकर किया करोड़ो का भुगतान
फर्जी वेंडर बनाकर किया करोड़ो का भुगतान Raj Express
मध्य प्रदेश

पुष्पराजगढ़ : फर्जी वेंडर बनाकर किया करोड़ों का भुगतान

Author : राज एक्सप्रेस

अनुपपुर, मध्य प्रदेश। पंचायतों और जनपद में बैठे जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारियों की कहानी कमीशन से निकलकर दलाली के रास्ते से भ्रष्टाचार को शर्मशार करते हुए सरकार की मंशा और योजना को ही तोड़ दिया। जिसका महज अंदाजा अभी हाल ही में हुये महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत भुगतान से ही लगाया जा सकता है, तिवारी के द्वारा बनाये गये फर्मो के नाम 55 लाख का भुगतान कर आधिपत्य जमाकर फर्जी बिल लगाने में माहिर, जिन्होंने लगभग 25 पंचायतों में सरपंच व सचिवों को अपने मायाजाल में फंसाकर अपने नाम बनाये गये दो फर्मो के अलग-अलग बिल प्रस्तुत कर प्रति वर्ष करोड़ों का भुगतान कराते हैं।

जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ आदिवासियों का खूबसूरत क्षेत्र माना जाता है, वहां ही हवाएं और वातावरण के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम और परिधान पूरे जिलेभर में बखूबी जाना जाता है, लेकिन यहां जो भी नौकरशाह पदस्थ हुआ है वह यहां की आवोहवा को भ्रष्टाचार की कहानी लिख मिटाने में भरसक प्रयास किया है। यहां पर बैठे जनप्रतिनिधि भी किसी से कम नहीं है, कांग्रेस के विधायक और भाजपा के सांसद जैसे प्रतिनिधि यहां का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन कमीशन के चंद तुकड़ों ने कभी नौकरशाहों पर कार्यवाही ही नहीं होने दी, जिसका नतीजा यह हुआ कि लेखा अधिकारी जैसे कर्मचारी चहेतों को उपकृत कर कमीशन के रूप में लाखों रूपए का वारा-न्यारा करने में लगे हुए हैं।

एक फर्म करोड़ों का भुगतान :

एक प्रमुख नामचीन व्यक्ति के नाम करोड़ों का भुगतान कर दिया, राजनैतिक संरक्षण प्राप्त कर अपने रसूक के दम पर कई पंचायतों में बगैर कार्य कराये ही फर्जी बिल तैयार किया और कमीशन के नाम पर मोटी रकम देकर छोटे-छोटे स्थानीय वेंडरो के बिल को अनदेखी कर लेखा अधिकारी से भुगतान करा लिया गया, जिससे क्षेत्र में संचालित अन्य सभी फर्मो के वेडरों में काफी रोष व्याप्त है और जनपद के मुखिया उक्त पूरे मामले में अनजान बनकर चुप्पी साधे हुये हैं। जबकि उक्त भुगतान की डीएससी सिर्फ मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पास होती है और भुगतान की सम्पूर्ण जिम्मेदारी भी मुख्य कार्यपालन अधिकारी की ही होती है फिर लेखा अधिकारी कैसे कर दिया भुगतान।

कमीशन के फेर में रातोरात भुगतान :

जनपद में बैठे लेखाधिकारी एवं एपीओ की आपसी साठगांठ से केवल दो व्यक्तियों द्वारा तैयार की गई तमाम अलग-अलग नाम से फर्म का भुगतान जिनसे कमीशन के नाम पर मोटी रकम लेकर रातों-रात बिल बनाकर कागजी खानापूर्ति कर करोड़ों का भुगतान कर अपने चहेतों को सीधा लाभ पहुंचाया गया। सिर्फ दो व्यक्तियों के नाम अलग-अलग बनाए गये फर्मो से जनपद के मुखिया के द्वारा निर्धारित फिक्स कमीशन से कही ज्यादा कमीशन के फेर में रातोरात किये गये भुगतान में जनपद में बैठे दो कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध दिखाई दे रही हैं।

वर्षो से कर रहा है ठेकेदारी :

विगत दिनों जनपद से हुये लगभग 55 लाख के हुये भुगतान का वेंडर कोई और नहीं जल संसाधन राजेन्द्रग्राम में वर्षो से अंगत की तरह पैर जमाये बैठे कर्मचारी जो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी टाइम कीपर की पद पर पदस्थ हैं जिसका कई बार पुष्पराजगढ़ से बाहर तबादला भी हो गया परंतु राजनैतिक साठगांठ कर अपनी वापसी पुष्पराजगढ़ में ही करा लेते हैं और अपनी ड्यूटी को ताक में रखकर अपने रिश्तेदारों सगे संबंधियों के नाम फर्म तैयार कर पंचायतों में दबाब बनाकर ठेकेदारी कर रहे हैं और मनमाने तरीके से भुगतान कराकर शासन की तमाम योजनाओं पर पलीता लगा रहे हैं।

शासन को लाखों का चूना :

पुष्पराजगढ़ में दर्जनों ऐसे फर्म संचालित हैं जो सिर्फ कागज में संचालित हैं जिसका कोई स्थाई पता ठिकाना नहीं है और ना ही शासन के रिकार्ड में कोई रजिस्टर्ड वाहन दर्ज हैं, फिर भी उन फर्मो व वाहनों के नाम हर वर्ष में करोड़ों मटेरियल सप्लाई कर औने पौने दाम पर बिलों का भुगतान कराकर प्रति वर्ष लाखों की आयकर सेल टैक्स इनकम टैक्स की चोरी कर शासन को चूना लगाया जा रहा है जिसका फर्जी खाका तैयार कर शासन को गुमराह कर अवैध कारोबार को अंजाम दिया जा रहा है।

इस फर्म की कराई जाये जांच :

दोनों ही फर्म जो पुष्पराजगढ़ जनपद अंतर्गत दर्जनों पंचायत में अपना आधिपत्य जमाकर पंचायतों में ठेकेदारी प्रथा को लागू कर घटिया एवं गुणवत्ताविहीन कार्य कराकर अंजाम तक पहुंचाकर वर्ष भर में करोड़ों का भुगतान कराकर अपनी रोटी सेंकने में माहिर तिवारी जी अपने चहेतों को नाम तैयार किये गये फर्म श्री हर्षन ट्रेडर्स व अभयराज शुक्ला के द्वारा कराये गये निर्माण कार्यो की जांच कराई जाये जो आज भी अधिकांश काम अधूरे पड़े हैं जिसकी निष्पक्ष जांच कराई जाये तो जमीनी हकीकत और कार्य की गुणवत्ता की असलियत खुद बखुद सामने आ जायेगी।

राजकुमार बना हुआ मास्टर माइंड :

पुष्पराजगढ़ जनपद में लेखा अधिकारी के पद पर जब से दीपक उर्मलिया पदस्थ हुये हैं तभी से उनका साथी मास्टर माइंड राजकुमार नामक व्यक्ति जो की जनपद का कर्मचारी न होते हुये भी उनके सहयोगी के रूप में उन्हीं के चेम्बर के बगल में कुर्सी लगाकर अपनी दुकानदारी को अंजाम देता है जिसे जनपद के मुखिया द्वारा 119 ग्राम पंचायतों के भुगतान की जिम्मा सौंप रखा है जो कई पंचायतों की डीएससी अपने पास रखकर मनमाने तरीके से अपने मनमुताबिक भुगतान कर अंजाम तक पहुंचाने में लेखा अधिकारी का सहयोग कर रहा है।

प्रस्ताव पर नहीं हुई कार्यवाही :

पुष्पराजगढ़ जनपद में पदस्थ एपीओ अरविंद भदौरिया एवं लेखा अधिकारी दीपक उर्मलिया की सरपंच, सचिव एवं जनपद सदस्यों द्वारा सामूहिक रूप से पूर्व में शिकायत किया गया था कि उक्त दोनों ही कर्मचारी वर्षो से पुष्पराजगढ़ में रहकर अपनी मनमानी कर हिटलरशाही रवैया अपना रहे हैं और गरीब आदिवासियों का शोषण करते है जिसकी गंभीरता को ध्यान रखते हुये उक्त दोनों ही कर्मचारियों को अन्यत्र जनपद में स्थानांतरित करने का सामान्य सभा की बैठक में सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया था परंतु आज दिनांक तक उक्त दोनों ब्यक्तियों के विरुद्ध कोई भी कार्यवाही नहीं हो सकी।

इनका कहना है :

मुझे इसकी जानकारी नहीं है, फिर भी लेखा अधिकारी की मनमानी हमेशा रहती है, इनको हटाने का जनपद में प्रस्ताव पारित हैं, मैं अभी सीईओ जिला पंचायत से बात करता हूं।
हीरा सिंह श्याम, अध्यक्ष, जनपद पुष्पराजगढ़
मैं अभी सीईओ से बात कर भुगतान हुए बिलो पर टीम बनाकर निष्पक्ष जांच करवाता हूं।
संतोष पांडेय, उपाध्यक्ष, जनपद पुष्पराजगढ़
भुगतान में गड़बड़ी तो हुई है, एक ही व्यक्ति का इतना भुगतान नही होना चाहिए, अगली बार से ऐसी पुनरावृति नहीं होगी।
देवेन्द्र कुमार सोनी, सीईओ, जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़
मैं किसी के कहने से भुगतान नही करूंगा, मैं अपने मनमुताबिक काम करता हूं आपको जो छापना हो छाप दो।
दीपक उर्मलिया, लेखा अधिकारी, जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़
मैं जनपद सीईओ से बात करता हूं, अगर ऐसा हुआ है तो गलत है, संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।
मिलिंद नागदेव, सीईओ, जिला पंचायत अनूपपुर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT