जिला चिकित्सालय को मिला कायाकल्प अवार्ड
जिला चिकित्सालय को मिला कायाकल्प अवार्ड Shrisitaram Patel
मध्य प्रदेश

अनूपपुर : जिला चिकित्सालय को मिला कायाकल्प अवार्ड

Author : Shrisitaram Patel

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत जिला चिकित्सालय को बेहतर व्यवस्था के लिए सम्मानित किया गया, उत्कृष्ट पुरुस्कार से भोपाल में सीएमएचओ को स्वास्थ्य मंत्री ने सम्मानित किया। गौरतलब हो कि यह पहली बार है जब राज्य स्तरीय आयोजन में उत्कृष्ट सम्मान दिया गया है, 18 प्रतिशत अंकों के साथ जिला चिकित्सालय का योगदान प्रदेश के अन्य चिकित्सालयों से बेहतर रेटिंग प्रदान करते हुए पुरस्कृत किया गया।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित कायाकल्प अभियान में जिला अस्पताल को साफ-सफाई, बिजली, पानी और मरीजों को मिलने वाली चिकित्सा सुविधाओं के आधार पर अस्पताल को उत्कृष्ठ कार्य करने पर सम्मानित किया गया हैं। कायाकल्प अभियान हर साल चलाया जाता है, इसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित मापदंडों के तहत अस्पताल में मरीजों को उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं को आधार बनाया जाता है। इनमें अस्पताल के विभिन्न वार्डों के अलावा पूरे परिसर में होने वाली साफ-सफाई, वार्ड में मरीजों के बेड, उनमें बिछाई जाने वाली चादर, बिजली, पानी, चिकित्सा सुविधा, अस्पताल परिसर में आवारा मवेशियों का प्रवेश रोकने आदि विभिन्न बिंदुओं के अलग-अलग अंक भरकर दिए जाते हैं।

24 जिले हुए थे शामिल :

गौरतबल हो कि भोपाल में आयोजित कायाकल्प अभियान अवार्ड में 24 जिले शामिल हुए थे, जहां अनूपपुर जिला चिकित्सालय को 18वें नंबर पर शामिल कर पुरुस्कार प्रदान किया गया है, अवार्ड के लिए इसमें ग्रेडिंग प्रदान की जाती है। पिछले कई सालों से इस कायाकल्प अभियान में अनूपपुर का नाम नही था, लेकिन जब से सिविल सर्जन के रूप में डॉ. एस.सी. राय ने कमान मिला था तभी उनकी मेहनत ने इस अवार्ड तक जिला चिकित्सालय को पहुंचाया है। डॉ. राय लगातार हॉस्पिटल की व्यवस्था को स्वयं अपने सामने दुरुस्त करवाते नजर आते है साथ ही स्टाफ इनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करता है।

वर्ष 1996 से अब तक का सफर :

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का कमान संभालने वाले सीनियर डॉक्टर एमबीबीएस, डीएमसीएस डॉ. सुरेश चंद्र राय सन् 1996 से ह्रदय में सेवा भावना के उद्देश्य को लेकर चिकित्सा के क्षेत्र में पहुंचे थे, जहां उन्होने अपने काबीलियत और मेहनत के बदौलत सीनियर मेडिकल ऑफिसर के बाद सिविल सर्जन के रूप में अपनी सेवाएं निरंतर जारी रखी, व्यवस्थाओं और निरंतर कार्यकुशलता को देखते हुए उन्हे 24 वर्ष बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर आसीन किया गया है। जिसके बाद पूरे जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरूस्त करने की योजना बनाकर सप्ताह में एक बार भ्रमण में अवश्य निकलते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने किया सम्मानित :

प्रदेश भर के जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, सीएचसी में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के आधार पर हर वर्ष कायाकल्प अवार्ड दिया जाता है। वर्ष 2015 में इसकी शुरुआत हुई थी, जिला चिकित्सालय को वर्ष 2021 में स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने 27 मार्च को भोपाल के मिंटोहाल में आयोजित अवार्ड प्रतियोगिता में सीएमएचओ डॉ. एस.सी. राय को उत्कृष्ट पुरूष्कार प्रदान किया है। जिला अस्पताल सहित कुल 24 जिला अस्पताल कायाकल्प अवार्ड में दावेदारी पेश किए थे। इसमें से 18 प्रतिशत अंक जिला अस्पताल ने प्राप्त किया।

खुशी व्यक्त करते चिकित्सक व स्टाफ :

कायाकल्प अवार्ड का पुरस्कार मिलने की घोषणा की खबर से जिला अस्पताल के चिकित्स्क और स्टाफ में जश्न का माहौल दिखा। सीएमएसओ डॉक्टर एस.सी. राय ने कहा कि यह अवार्ड पूरी टीम को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करेगी। यह हमारे समन्वय और मरीजों की बेहतर देखरेख करने का प्रतिफल है। कोविड-19 संक्रमण के चलते कुछ समस्याओं का सामना जरूर करना पडा, लेकिन धैर्य और विश्वास से सब कुछ हासिल किया जा सकता है। फाइनल मूल्यांकन के लिए राज्यस्तरीय विशेषज्ञों की टीम आई थी, टीम ने भौतिक सत्यापन किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT