ठेकेदार की की लापरवाही से सडक दुर्घटना में अभियंता की मौत
ठेकेदार की की लापरवाही से सडक दुर्घटना में अभियंता की मौत Shrisitaram Patel
मध्य प्रदेश

अनूपपुर : ठेकेदार की लापरवाही से सड़क दुर्घटना में अभियंता की मौत

Author : Shrisitaram Patel

अनूपपुर, मध्य प्रदेश। सड़क मरम्मत व निर्माण में ठेकेदारों के द्वारा लापरवाही करना आम हो चला है, जिम्मेदार विभाग के द्वारा चंद कमीशन के फेर में ठेकेदार को कुछ भी करने की छूट देने का नतीजा है कि लोग अपनी जिंदगी से दूर चले जाते हैं, सड़क मरम्मत कर रहे ठेकेदार की लापरवाही के कारण सोमवार की रात्रि 30 वर्षीय युवा इंजीनियर की मौत हो गई और यह पहला मौका नहीं है, ऐसे कई उदाहरण सामने हैं, लेकिन सभी जिम्मेदार आंख-कान बंद कर गुमनाम हो जाते हैं।

चचाई-अनूपपुर मुख्य मार्ग में मेडियारास स्थित पेट्रोल पंप के समीप सड़क का मरम्मत कार्य किया जा रहा था, जहां न तो कोई संकेतिक बोर्ड लगाये गये थे और न ही मार्ग को अवरूद्ध कर सड़क का निर्माण किया जा रहा था, रात्रि लगभग 7 बजे चचाई पॉवर प्लांट से ड्यूटी कर लौट रहे इंजीनियर अभिषेक अग्रवाल उम्र 30 वर्ष निवासी जैतहरी की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। सड़क की मरस्मत कर रहे निर्माण एजेन्सी की लापरवाही के कारण आज एक युवा विद्युत कर्मी की मौत असमय ही हो गयी।

बिना संकेत के जारी रखा कार्य :

मुख्य मार्ग की मरम्मत कर रहे निर्माण कंपनी के द्वारा सड़क को न तो अवरूद्ध किया गया और न ही किसी तरह के संकेतिक बोर्ड लगाया गया था, कार्य को शाम होते ही अधूरा छोड़ मशीन सहित कार्यरत सभी लोग वहां से चले गये थे, मृतक जब जैतहरी से चचाई ड्यूटी के लिये गया था तो वह मार्ग पूर्णत: सही था, लेकिन जब देर रात्रि ड्यूटी से वापस लौट रहा था तो उसे गढ्ढे व टूटे हुए सड़क का अंदाजा न था, उसी वक्त सामने से आ रही तेज लाईट वाली गाड़ियों की वजह से ज्यादा कुछ दिखाई भी न दिया, जिसके कारण निर्माणाधीन सड़क पर अभियंता की बाईक जा घुसी और वह सीमेंटनुमा पत्थरों पर जा घुसा, गंभीर चोटे होने की वजह से उसकी मौत हो गई।

कभी नहीं करते कार्यवाही :

जिम्मेदार विभाग और निर्माण कंपनी के बीच इतना सांठ-गांठ होती है कि वर्षो से इस तरह की दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं, लेकिन आज तक न तो किसी ने कोई कार्यवाही की और न ही किसी भी जिम्मेदार ने इस पर पहल की, जिसका नतीजा यह हुआ कि आज भी ठेकेदार मनमाने कार्य करते हुए सड़क का निर्माण और मरम्मत करते हैं, जिसका खामियाजा आम नागरिकों और राहगीरों को अपनी जिंदगी गवां कर देना पड़ता है।

कार्यवाही की मांग :

भाजपा मंडल अध्यक्ष सत्यनारायण फुक्कू सोनी को जब इस बात की जानकारी लगी तो उन्होंने मीडिया के माध्यम से कहा कि इस पर निर्माण कंपनी और एजेन्सी की लापरवाही मानते हुए सख्त कदम उठाना चाहिए, सड़क निर्माण में इस तरह की लापरवाही के कारण किसी परिवार का चिराग समाप्त हो जाना बहुत ही दुख का विषय है, जल्द ही कलेक्टर को इस पर कार्यवाही करनी चाहिए। वही अधिवक्ता राजेश शर्मा के द्वारा कहा गया कि जो निर्माण एजेन्सी है उसे नियमों का पालन करना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं किया, जिससे असमय युवा विद्युत कर्मी की मौत हो गई है, इस पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिए।

इनका कहना है :

थाने में मर्ग कायम होगा, जांच की जायेगी, जिस भी कंपनी की लापरवाही होगी उस पर मामला कायम किया जायेगा।
अभिषेक राजन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, अनूपपुर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT