खाद्य मंत्री और प्रभारी मंत्री ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण
खाद्य मंत्री और प्रभारी मंत्री ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण Sitaram Patel
मध्य प्रदेश

Anuppur : खाद्य मंत्री और प्रभारी मंत्री ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण

Shrisitaram Patel

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह और जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह के द्वारा जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश चंद्र राय के द्वारा विधिवित चिकित्सालय के गतिविधियों व व्यवस्थाओं से अवगत कराया गया। खाद्य मंत्री और प्रभारी मंत्री ने आक्सीजन प्लांट, दवाईयां, मास्क, विस्तर व डॉक्टरों की सतत निगरानी सहित अनेक व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर सुश्री सोनिया मीणा, एसडीएम कमलेश पुरी, डॉ. श्री परस्ते, डॉ. एसआरपी द्विवेदी, डॉ. श्री सोनी, लैब टेक्नीशिन भाईलाल पटेल सहित चिकित्सालय स्टाफ तथा प्रशासनिक अमले व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

मास्क होगा अनिवार्य :

खाद्य मंत्री एवं प्रभारी के द्वारा चिकित्सालय प्रबंधन के साथ बैठक मेंं आगामी कोविड-19 को देखते हुए कई बातों को फैसले लिए। प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय आने वाले मरीजों व परिजनों सहित चिकित्सालय के स्टाफ के लिए मास्क अनिवार्य होगा, अगर बिना मास्क के कोई मिला तो उससे 100 रूपए जुर्माना वसूला जायेगा। इतना ही नही साफ सफाई को लेकर प्रभारी मंत्री ने कहा कि दिन में तीन बार आवश्यक रूपए से साफ-सफाई होना चाहिए।

तैयारियों का लिया जायजा :

मध्यप्रदेश शासन की जनजाति कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री तथा जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह एवं मध्यप्रदेश शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने जिले के प्रवास के दौरान कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रान के मद्देनजर एवं कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिले में आवश्यक तैयारियों का जायजा लिया। खाद्य मंत्री ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर 500 एवं 200 एलपीएम क्षमता के स्थापित होने वाले ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आने पर जिले में ऑक्सीजन की कोई कमी न रहे। जिला अस्पताल के पोषण पुर्नवास केन्द्र नवजात षिषु गहन चिकित्सा इकाई के आउट एवं इन बोर्न यूनिट तथा बाल गहन चिकित्सा इकाई आदि का जायजा लिया मुख्य चिकित्सा एवं स्वा. अधिकारी डॉ. राय ने जिला अस्पताल में स्थापित कोविड वार्ड में तैयारियों के बारे में खाद्य मंत्री को अवगत कराते हुए कहा कि कोविड वार्ड में ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन पाईप लाईन द्वारा मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था का कार्य कराया जा रहा है।

कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने की की अपील :

खाद्य मंत्री और प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह ने आज जिले के प्रवास के दौरान कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिले वासियों से कोविड टीकाकरण केन्द्रों में जाकर कोविड टीकाकरण अनिवार्यत: कराने की अपील की है। उन्होने कहा है कि स्वास्थ्य सुरक्षा कवच के लिए कोविड टीकाकरण बहुत जरूरी है। प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा है कि कोविड टीका के दोनो डोज समय पर लेने की अपील की है। उन्होंने जिलेवासियों से कोविड का दोनो टीका लगवाने और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने की अपील करते हुए सभी से मास्क लगाने, सोषल डिस्टेसिंग का पालन करने, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाने व हाथों को सेनेटाईज करने या साबुन से बार-बार हाथ धोने को दिनचर्या में शामिल करने की अपील की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT