पंचायत में भ्रष्टाचार करवा रहा सरपंच
पंचायत में भ्रष्टाचार करवा रहा सरपंच Shrisitaram Patel
मध्य प्रदेश

अनूपपुर : पंचायत में भ्रष्टाचार करवा रहा सरपंच

Author : Shrisitaram Patel

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। सत्ता के साये में भ्रष्टाचार करने के लिये निर्माण एंजेसी को चंद कमीशन में खरीदकर पंचायत के सड़क निर्माण में मेटिरयल सप्लायर बनकर लाखों रूपए का वारा-न्यारा करने वाले तथाकथित भाजपा नेता ने फर्जी फर्म के साथ लाखों के माल बेच दिये। वहीं, सरपंच ने चोरी के रेत के साथ सड़क तो बना दी, लेकिन अभी पूरी तरह से पूर्ण भी नहीं हुआ कि सड़क में दरारे और पानी की तराई न होने पर जगह-जगह से उखड़ऩे लगी हैं।

जनपद पंचायत जैतहरी की ग्राम पंचायत क्योंटार अब जैतहरी के ही वरिष्ठ भाजपा नेता के लिये कुबेर का खजाना हो गया है, सत्ता के साये में पंचायत के विभिन्न वार्डो में सीसी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है, जिसकी स्वीकृति ग्राम पंचायत के द्वारा की गई और ऑन रिकार्ड निर्माण एजेंसी भी ग्राम पंचायत है, लेकिन जिस तरह से पंचायतों में ऑफ रिकार्ड ठेकेदारी प्रथा का चलन शुरू हुआ है, वैसे ही जैतहरी के भाजपा नेता ने अपनी ठेकेदारी क्योंटार पंचायत में चलाना शुरू कर दिया है। चंद गिट्टी देकर लाखों रूपए सीमेंट और अन्य वस्तुओं के नाम पर लाखों रूपए के बिल का भुगतान अपने कागज के फर्म कराया जा रहा है। सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक के साथ इंजीनियर भी उसी राहत पर शासकीय धन की होली खेल रहे हैं।

तीस लाख में बनेंगे घटिया सड़क :

पीसीसी नया अंातरिक मार्ग निर्माण शिव मंदिर से मोहन के घर तरफ बनने वाली सड़क की स्वीकृत राशि 14 लाख 29 हजार रूपये है तथा पीसीसी नया आंतरिक मार्ग निर्माण मोहन के घर से उप स्वास्थ्य केन्द्र तरफ नया टोला भाग-2 में निर्माण कार्य 14 लाख 28 हजार रूपये जिसकी स्वीकृत 2 अपै्रल को पंचायत के द्वारा की गई है। सरपंच और सचिव सत्ता के दवाब में आकर या फिर चंद कमीशन के आगे पंचायत में घटिया निर्माण को अंजाम दे रहे हैं।

सड़क में तराई का अभाव :

ग्राम पंचायत क्योंटार में निर्माणाधीन सीसी सड़क में पानी की तराई न होने से उखड़ऩे लगी है, इस ओर न तो तथाकथित ठेकेदार ध्यान दे रहा है और न ही पंचायत के जिम्मेदारों को इससे सरोकार है। सिंचाई करने वाला पानी का टैंकर खराब होकर बीच सड़क पर ही शोभा बढ़ा रहा है। कई दिनों से इतनी तेज धूप में तराई न होने से कारण सड़क कमजोर होती जा रही है, आने वाले कुछ ही महीनों में सड़क टूटकर बिखर जायेगी।

श्रीराम इन्फ्रा के नाम लाखों का भुगतान :

प्रशासकीय समिति ग्राम पंचायत क्योंटार के प्रधान व सचिव और रोजगार सहायक के द्वारा अलग-अलग बिलों के माध्यम से श्रीराम इन्फ्रा जैतहरी के नाम लाखो का बिल का भुगतान कर दिये हैं। गौरतलब हो कि यह फर्म हकीकत में तो कहीं नहीं है, लेकिन कागजों में ग्राम पंचायत के द्वारा भुगतान किया जाता है, इतना ही नहीं इंजीनियर के मूल्यांकन पर भी प्रश्र चिन्ह खडे होते हैं। एक कागज के फर्म को लाखों रूपये का भुगतान लगातार किया जाना समझ से परे हैं या फिर सत्ता और भाजपा नेता के प्रभाव में सबकुछ किया जा रहा है।

इनका कहना है :

मैं जिससे मेटेरियल मंगवाता हूं उसको भुगतान करता हूं, वह चाहे कहीं से भी लाये, सड़क ग्राम पंचायत बना रही है, हम पर आप आरोप लगाते हैं, इससे पहले लोग फर्जी फर्म के माध्यम से लाखों रूपए खा गये, उनका आप नहीं छापते हो।
धनराज सिंह, सरपंच, ग्राम पंचायत क्योटार
मैं जल्द ही निरीक्षण के लिये पंचायत जाऊंगा, अगर कार्य में गुणवत्ता को लेकर किसी भी प्रकार की कमियां पाई जायेगी तो कार्य को रोक दिया जायेगा।
द्वारिका अहिरवार, उपयंत्री, जपं. जैतहरी
मैं तत्काल ही दिखवाता हूं और अगर सड़क निर्माण में लापरवाही पायी जाती है तो दोषियों पर कार्यवाही की जायेगी और आप मुझे उस फर्म का बिल भेज दीजिये मैं उसकी जांच करवाता हूं।
इमरान सिद्धकी, सीईओ, जपं. जैतहरी

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT