आयोजन के बाद कचरे से लबरेज हुआ स्टेडियम
आयोजन के बाद कचरे से लबरेज हुआ स्टेडियम Sitaram Patel
मध्य प्रदेश

Anuppur : आयोजन के बाद कचरे से लबरेज हुआ स्टेडियम

Shrisitaram Patel

जिला मुख्यालय में एक मात्र अधूरा पडा नवनिर्मित स्टेडियम युवाओं के प्रतिभाओं को मुंह चिढा रहा है। कई वर्षो से स्टेडियम तो बनकर तैयार है, लेकिन खेल के लिए मैदान आज भी ऊबड़-खाबड़ पड़ा हुआ है। अब तो आलम यह है कि खाली मैदान देखकर राजनैतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होने लगा है, खेल के प्रति न तो प्रशासन गंभीर है और न ही जनप्रतिनिधियों को कोई लेना-देना है। यही कारण है कि एक मात्र क्रीडा परिसर अपने ही अस्तित्व की तलाश में है।

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। नगर पालिका द्वारा निर्मित की गई स्टेडियम में खेल के प्रति रूचि रखने वाले युवाओं को खेलने का ही मौका नहीं मिल रहा है, वर्षो बाद भी पूर्ण रूप से बनकर तैयार नहीं है, हालांकि खेल में रूचि रखने वाले व जिले की प्रतिभाओं का सम्मान करने वाले लोगों ने ध्यान देते हुए कई महत्वपूर्ण कार्य स्टेडियम में किये है, लेकिन खेल के लिए आज भी उपयुक्त नहीं है। नगर पालिका के द्वारा महज स्टेडियम को तैयार कर छोड़ दिया गया है और मैदान अपने जीर्णोद्वार को तलाश रहा है। जिले सहित अन्य जिलों के युवाओं की इच्छा स्टेडियम में खेलने की रहती है, लेकिन प्रशासनिक व राजनैतिक उलझनों में आज भी स्टेडियम फंसा हुआ है।

आयोजन स्थल बना स्टेडियम :

खेल की लिए स्टेडियम का उपयुक्त न होने से यहां कई राजनैतिक व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, इसी तरह अगर कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा तो निश्चित ही एक दिन स्टेडियम कार्यक्रम स्थल घोषित कर दिया जायेगा और अनेक कार्यक्रम यहां होते रहेगे। बनने के बाद यहां कई कार्यक्रमों को सफल बनाया गया है, बीते दिनों फिर एक कार्यक्रम अभाविपा के द्वारा किया गया, जबकि अन्य स्थलों का चयन भी किया जा सकता है, लेकिन प्रशासन भी अनुमति वहीं का दे देता है। जबकि मैदान को खेल परिसर के रूप में ही होना चाहिए।

कचरे का लगा ढेर :

स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन कर अपने गंतत्व्य की ओर लोग चले जाते हैं, कार्यक्रम के आयोजक स्वच्छता को भूल कर अपने कर्तव्यों से इतिश्री पा लेते हैं। यह पहला मौका नहीं है जब कार्यक्रम के बाद मैदान में कचरे के ढेर लगे हो, इसके पहले भी जिसने भी आयोजन किया उनका हाल भी यही रहा है। स्टेडियम में अगर कार्यक्रम पर रोक नहीं लगाई गई तो आने वाले दिनो में राजनैतिक अखाड़ा और कचरे की खान के रूप में स्टेडियम दिखाई देने लगेगी।

उत्कृष्ट के बाद अब स्टेडियम :

शासकीय उत्कृष्ट उमावि विद्यालय के मैदान में खेल के साथ-साथ राजनैतिक व प्रशासनिक कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा है, कुछ दिनों बाद एकलव्य विद्यालय के मैदान को भी कार्यक्रमों के लिए उपयोगी बनाया गया, लेकिन अब आयोजनों के लिए मुख्यालय का एक मात्र स्टेडियम का भी उपयोग करने लगे। युवाओं की प्रतिभा व खेल के प्रति गंभीर न होने के कारण ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, कुल मिलाकर प्रशासनिक, राजनैतिक क्रियाकलापों के कारण स्टेडियम भी अस्तित्व से जूझता रहेगा।

स्वच्छ भारत मिशन को भूले आयोजक :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे भारत में स्वच्छता का संदेश देकर स्वच्छ भारत की कल्पना की थी, लेकिन कार्यक्रम का सफल आयोजन करने वाले महानुभावों को सिर्फ अपनी बखान और लच्छेदार भाषणों से लोगों को ओत-प्रोत कर चले गये, स्टेडियम के मैदान में आज भी कचरे ही कचरे नजर आ रहे है, अब इस कचरे को या तो नगर पालिका साफ करे या फिर यूं तो पूरे मैदान में कचरों का ढेर दिखाई देगा। स्वच्छता के संदेश को मिटा कर अपने कार्यक्रमों की वाहवाही लूटी जाती है।

इनका कहना है :

हम निरीक्षण करेंगे, कार्यक्रम स्थल में अगर कचरे फैलाए जाएंगे तो जार्च लागू किया जायेगा, आगामी समय में कार्यक्रम स्टेडियम में न हो, प्रयास किया जाएगा।
श्रीमती ज्योति सिंह, सीएमओ, नगरपालिका परिषद, अनूपपुर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT