इंदौर में इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स हब को मिली सैद्धांतिक सहमति
इंदौर में इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स हब को मिली सैद्धांतिक सहमति Social Media
मध्य प्रदेश

इंदौर में इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स हब को मिली सैद्धांतिक सहमति

Author : राज एक्सप्रेस

इंदौर, मध्य प्रदेश। सांसद शंकर लालवानी की केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद इंदौर में इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स हब के प्रस्ताव को सैद्धांतिक सहमति मिल गई है। गडकरी ने इस विषय पर अधिकारियों से आगे कार्रवाई के लिए कहा है। सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री गडकरी को इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स हब के लिए एक विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया था। जिसके बाद श्री गडकरी ने कहा था कि राज्य सरकार अगर ज़मीन उपलब्ध करवा दे तो ये प्रोजेक्ट आगे बढ़ाया जा सकता है।

इसके बाद सांसद लालवानी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स हब के लिए जमीन आवंटन की मांग की थी। इस पर राज्य शासन ने भी सैद्धांतिक सहमति देते हुए इंदौर एयरपोर्ट के पास ज़मीन देने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। सांसद शंकर लालवानी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को व्हाय इंदौर नाम से एक विस्तृत प्रेजेंटेशन भी दिया था।। जिसमें इंदौर की खूबियों को बताया गया था। इस प्रेजेंटेशन में बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा से शुरू स्वच्छ भारत मिशन में इंदौर लगातार चार सालों से भारत का सबसे साफ शहर है और यहां का मौसम भी बहुत अच्छा है। बहुत ज्यादा गर्मी या बहुत ज्यादा सर्दी यहां नहीं पड़ती और ना ही शहरों को डुबाने वाली बारिश यहां होती है। इंदौर भारत का ऑटो, ऑटो एंसीलरी और फार्मा हब है। इंदौर के पास स्थित पीथमपुर को एशिया का डेट्रायट कहा जाता है। यहां देश-दुनिया की बड़ी ऑटो कंपनियां है जो पिछले कई सालों से यहां काम कर रही है। साथ ही दुनिया भर की गाड़ियों में लगने वाले ऑटो पार्ट्स भी यहां बन रहे हैं। फार्मा प्रोडक्शन में भी इंदौर पूरे देश में बेहद आगे है और हर बड़ी दवा निर्माता कंपनी मौजूद है। कोरोना की बहुचर्चित दवा हाउड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भी इंदौर में बनती है और यहां की कई यूनिट्स को यूएसएफडीए का सर्टिफिकेट भी प्राप्त है।

प्रेजेंटेशन में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में इंदौर में निवेश के लिए माहौल और पॉलिसी दोनों की बहुत अच्छी है। मुख्यमंत्री जी ने हमेशा कंपनियों को सस्ती दरों पर जमीन दिलवाने, सब्सिडी देने, जल्द मंजूरी देने और अन्य सुविधाएं देने का भरोसा दिया है। लॉजीस्टिक्स कंपनियों के लिए इंदौर स्वर्ग है और पूरे भारत के लिए इंदौर से अच्छी कनेक्टिविटी है। इंदौर से देश के बड़े और टियर टू शहरों के लिए 100 से ज्यादा फ्लाइट उपलब्ध है। साथ ही मुंबई और कांडला पोर्ट तक शानदार सड़कें हैं। इंदौर की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि सिर्फ 2 घंटे के हवाई सफर में पूरे देश में कहीं पर भी पहुंचा जा सकता है और प्रधानमंत्री जी का बेहद महत्वाकांक्षी प्रोजक्ट दिल्ली-मुंबई का एक्सप्रेस वे भी इंदौर के करीब से ही गुजरेगा इसलिए यहां निवेश सबसे बेहतर है। श्री लालवानी ने बताया कि प्रेजेंटेशन के माध्यम से श्री गडकरी को बताया कि इंदौर में आईआईटी इंदौर और आईआईएम इंदौर जैसे वर्ल्ड क्लास इंस्टीट्यूट मौजूद है साथ ही 100 से ज्यादा इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज भी यहां है जिससे स्क्किल्ड मेन पावर आसानी से उपलब्ध है। सांसद लालवानी के प्रयासों से हाल ही में इंदौर से इंटरनेशनल एयर कार्गो की शुरुआत हुई है जिससे सीधे विदेशों में माल भेजना आसान हो गया है। अंतरराष्ट्रीय कार्गो के बाद अंतरराष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स हब इंदौर के लिए बड़ी उपलब्धि होगी और रोजग़ार तथा प्रगति के अवसर बढ़ेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT