मानसून से पहले खाद बीज की व्यवस्था करो, माकपा राज्य सचिव ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र
मानसून से पहले खाद बीज की व्यवस्था करो, माकपा राज्य सचिव ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र  Social Media
मध्य प्रदेश

मानसून से पहले खाद बीज की व्यवस्था करो, माकपा राज्य सचिव ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

Author : Shahid Kamil

भोपाल, मध्य प्रदेश। दो सप्ताह के अंदर मानसून प्रदेश में दस्तक देने वाला है, बारिश के आते ही खरीफ की फसल की बोवनी शुरू हो जाएगी , मगर अभी तक सहकारी समितियों में खाद और बीज की व्यवस्था नहीं हो पाई है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव जसविंदर सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर कहा है कि किसान जब खरीफ की फसल की तैयारी में जुटे हैं, तब सरकार की और से खाद और बीज की पर्याप्त व्यवस्था न करना चिंता का विषय है। मानसून आने के बाद तो दूरदराज के क्षेत्रों में खाद बीज का पहुंचना ही मुश्किल हो जायेगा।

पत्र में जसविंदर सिंह ने कहा है कि पर्याप्त व्यवस्था न होने से किसानों को बाजार से नकली खाद और बीज खरीदने पर मज़बूर होना पड़ेगा। खाद और बीज की किल्लत से कालाबाजारी भी बढ़ेगी, जिससे किसानों को दोहरी मार का शिकार होना पड़ेगा। उन्हें महंगी दरों पर नकली खाद बीज खरीदना पड़ेगा।

जसविंदर सिंह ने कहा है कि इससे सिर्फ किसानों पर ही आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा, बल्कि नकली खाद बीज से प्रदेश का कृषि उत्पादन भी गिरेगा ,जो प्रदेश की कृषि विकास दर और प्रगति पर विपरीत प्रभाव डालेगा।

माकपा ने कहा है कि मानसून आने पर प्रदेश में खाद उपलब्ध कराने में रेल्वे को भी रैक उपलब्ध कराने में संकट होता है। यदि राज्य सरकार अभी से केंद्र सरकार से निरन्तर सम्पर्क करे तो इस संकट से किसानों को बचाया जा सकता है।

जसविंदर सिंह ने आशा व्यक्त की है कि राज्य सरकार पहल कर इस संकट का समाधान करेगी ,अन्यथा यही साबित होगा कि भाजपा की प्रदेश सरकार कालाबाजारियों और नकली खाद बीज का कारोबार करने वालों को संरक्षण दे रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT