विदेशी ठग गिरफ्तार
विदेशी ठग गिरफ्तार Social Media
मध्य प्रदेश

विदेशी ठग गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर फंसाता था महिलाओं को

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश की सायबर अपराधों में संलिप्त अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के संबंध में दिये गये निर्देशों के पालन में सायबर क्राइम ब्राँच की टीम द्वारा सोशल मीडिया पर दोस्ती कर महिला से करीबन 71 लाख रुपये ठगने वाले मास्टरमाइंड एक नाजीरियन आरोपी को गिरफ्तार किया गया हैं। आरोपी को दिनांक 25/11/19 को न्‍यायालय के समक्ष पेश किया जावेगा ।

क्या था मामला

पुलिस के मुताबिक भोपाल में रहने वाले आवेदक राजेश कुमार ने एक शिकायती आवेदन पत्र देते हुए बताया था कि मेरी बहन प्रिया जो कि मेलबोर्न ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली है से एक विदेशी व्यक्ति ने सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्ती की और उसे पार्सल के जरिए एक करोड़ रुपए का कीमती तोहफा भेजने का प्रलोभन दिया।

अज्ञात व्यक्तियों के झांसे में आ गई महिला

प्रिया पार्सल भेजने वाले व पार्सल डिलीवरी करने वाले दो अज्ञात व्यक्तियों के झांसे में आ गई और पार्सल हासिल करने के लिए पार्सल डिलीवरी चार्ज, एंटी मनी लॉडरिंग फीस, एंटी टेरेरिज्म सर्टिफिकेट, टैक्स आदि के नाम पर 13 अलग-अलग बैंक खातों में करीबन 71 लाख रुपए की राशि जमा करा दी। बाद में उन व्यक्तियों ने अपने-अपने मोबाइल फोन बंद कर लिए। आवेदक के प्रस्तुत शिकायत जांच के दौरान बैंक खातों, अनावेदकों के मोबाइल नंबरों व अन्य तकनीकी जानकारियां जुटाई गईं। तेरह अलग-अलग बैंक खातों व मोबाइल नंबर के उपयोगकर्ताओं के खिलाफ प्रथम दृष्टया अपराध घटित किया जाना पाए जाने पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर विवेचना शुरू की गई। विदेशी नागरिक को सोमवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

दिनांक- 24 नवम्बर, 2019 को सायबर अपराध शाखा ने सोशल मीडिया पर महिला से दोस्ती कर करीब 71 लाख रुपये ठगने वाले एक विदेशी मास्टरमाइंड आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। पुलिस उपमहानिरीक्षक भोपाल इरशाद वली ने बताया कि, मास्टरमाइंड आरोपी अबूह मारवलस उच (23) को शनिवार को दिल्ली के निहाल विहार स्थित एक फ्लैट से गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि वह नाइजीरिया का रहने वाला है, आरोपी को सोमवार 25 नवंबर को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT