मप्र प्रदेश वक्फ बोर्ड
मप्र प्रदेश वक्फ बोर्ड  RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

औकाफ-ए-शाही मुतवल्ली के तौर नहीं निभा रहीं जिम्मेदारीयां, सबा सुल्तान को वक्फ बोर्ड का नोटिस

Shahid Kamil

भोपाल। मप्र प्रदेश वक्फ बोर्ड ने सोमवार को फिर से औकाफ-ए-शाही की मुतवल्ली सबा सुल्तान को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। सबा पूर्व क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी की बेटी और फिल्म अभिनेता सैफ अली खान की बहन हैं। बोर्ड ने उन्हें 30 सिंतबर 2011 को नवाबों द्वारा वक्फ की गई शाही संपत्ति का मुतवल्ली यानि प्रबंधनकर्ता नियुक्त किया था। लेकिन बोर्ड की तरफ से जारी कारण बताओ नोटिस में उन पर अपनी जिम्मेदारी के प्रति लापरवाही बरतने और काम में रूचि नहीं लेने के आरोप लगाए गए हैं, साथ ही 7 दिनों में नोटिस पर जबाव देने को कहा गया है। यह नोटिस उनके दिल्ली स्थित आवास के पते पर स्पीड पोस्ट से भेजा गया है साथ ही औकाफ-ए-शाही के मोती मस्जिद स्थित कार्यालय पर भी नोटिस की कॉफी भेजी गई है।

वक्फ एक्ट 1995, संशोधित 2013 के प्रावधानों के तहत जारी 3 पेज के नोटिस में बोर्ड की तरफ से नोटिस जारी किया गया है जिसमें 5 बिन्दुओं पर जबाव मांगा गया है। नोटिस के मुताबिक मुतवल्ली के तौर पर सबा ना तो अपने कर्तव्यों का ठीक से निर्वाहन कर रहीं हैं और ना ही औकाफ ए शाही की वक्फ संपत्तियों को संरक्षित और सुरक्षित रखने में कोई रूचि ले रहीं हैं। जिसके चलते संपत्तियों पर अतिक्रमण और अवैध कब्जे हो रहे हैं। वे दूसरे कतिपय लोगों को अपनी जिम्मेदारियां सौंपकर काम कर रहीं हैं। जो कि अवैधानिक है।

इसलिय जारी हुआ शो कॉज नोटिस

वक्फ बोर्ड के आदेशों की लगातार अवहेलना। वाकिफ की मंशा का पूर्ण करने में लगातार असफल रहना। मुतवल्ली के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों में रूचि नहीं लेना। हज पर जाने वाले भोपाल रियासत के हाजियों को मक्का-मदीना में रूबातें उपलब्ध नहीं करा पाना। चंदा निगरानी के 3,50,000 रुपये वक्फ बोर्ड में जमा नहीं कराए। 1 फरवरी 2023 को बोर्ड द्वारा जारी नोटिस का जबाव औकाफ के सचिव से दिलवाया, जबकि सचिव को नोटिस का उत्तर देने का वैधानिक अधिकार नहीं।

अब आगे क्या ?

वक्फ बोर्ड की तरफ से जारी नोटिस में सबा को अपना पक्ष रखने के लिए 7 दिन का समय दिया गया है। अगर इस अवधि में वे कारण बताओ नोटिस का उचित जबाव नहीं देतीं हैं तो फिर बोर्ड उनके खिलाफ एक तरफा कार्रवाई करते हुए औकाफ-ए-शाही की प्रबंधन व्यवस्था अपने हाथ में ले लेगा।

2015 में भी जारी किया था नोटिस

मप्र प्रदेश वक्फ बोर्ड ने साल 2015 को औकाफ-ए-शाही मुतवल्ली सबा सुल्तान को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। उस समय नवाब मंसूर अली खान पटौदी की बहन सालेहा सुल्तान ने पत्र लिखकर औकाफ-ए-शाही मुतवल्ली बदले की बात कही थी। इस पत्र को आधार बना कर वक्फ बोर्ड ने मुतवल्ली सबा सुल्तान को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। वक्फ बोर्ड कई साल से मुतवल्ली सबा सुल्तान को औकाफ-ए-शाही से हटाने के प्रयास कर रहा है। बीते सालों मेँ वक्फ बोर्ड ने सबा सुल्तान को कई नोटिस जारी किये है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT