चीता 'ज्वाला' के शावक की मौत
चीता 'ज्वाला' के शावक की मौत Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

कुनो नेशनल पार्क से फिर आई बुरी खबर, चीता 'ज्वाला' के शावक की मौत

Sudha Choubey

श्योपुर, मध्य प्रदेश। मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) से एक बार फिर बुरी खबर सामने आई है। हाल ही में जन्में मादा चीता 'ज्वाला' के चार शावकों में से एक चीता शावक की आज मंगलवार को मौत हो गई। बता दें, कूनो में 24 मार्च को मादा चीता ने चार शावकों को जन्म दिया था। वहीं इस घटना के बाद वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। विभाग की टीम मौत के कारणों का पता लगाने में जुट गई है। इससे पहले भी कूनो में तीन चीतों की मौत हो चुकी है। लगातार एक के बाद एक हो रही चीतों की मौत से प्रबंधन पर सवाल भी उठ रहे हैं।

शावक की मौत की पुष्टि प्रमुख वन संरक्षक जेएस चौहान ने की है। हाल ही में 24 मार्च को मादा चीता ज्वाला (उस समय शियाया) ने चार शावकों को जन्म दिया है। इसके साथ ही कूनो में शावकों सहित चीतों की संख्या 23 हो गई थी। शावकों के जन्म से दो दिन पहले ही मादा चीता ​​​​​साशा की मौत हुई थी। इसके बाद चीता उदय और दक्षा की मौत हो गई।

बता दें, पर्यावरण मंत्रालय और कूनो पार्क प्रबंधन इन शावकों के नामाकरण करने के लिए लोगों से नाम मांग रहा था। इसी बीच शावक की मौत हुई है। अब कूनो पार्क में कुल 17 चीते और तीन शावक बचे हैं। अब तक तीन चीतों और एक शावक की मौत हो चुकी है। वहीं, कूनो प्रशासन के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठ रहे है। चीतों की मौत से अधिकारी भी चिंतित हैं।

बताते चलें कि, नामीबिया और साउथ अफ्रीका से कुल 20 चीते लाए गए थे। पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर चीतों को बाड़े में आजाद कर देश को चीतों की सौगात दी थी। वहीं, चीतों का क्वारंटाइन पीरियड खत्म होने के बाद इन्हें पर्यटकों के लिए भी खोला जाना था, लेकिन लगातार हो रही मौतों से अब इस प्रोजेक्ट के खटाई में पड़ने के आसार नजर आ रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT