बढ़ते अपराध
बढ़ते अपराध Priyanka Yadav- RE
मध्य प्रदेश

प्रदेश में बढ़ते अपराधों की रोकथाम के लिए सरकार ने खोला मोर्चा

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर सरकार कड़े कदम उठा रही है। गलत काम करने वाला फिर चाहे कोई भी व्यक्ति हो बक्शा नहीं जाएगा। यह बात गृह मंत्री बाला बच्चन ने पीसीसी में पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही।

श्री बच्चन ने कहा

बीते 15 वषों की भाजपा सरकार में प्रदेश अपराधियों का गढ़ बन गया। चारों ओर बेटियों की चीत्कार सुनाई देने लगी। लूट, अपहरण, डकैती, हत्या जैसे रोंगटे खड़े कर देने वाले दृश्य हर ओर दिखाई देने लगे थे, प्रदेश के किशोरों को नशे की गर्त में धकेल दिया गया था।

श्री बच्चन ने कहा

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सत्ता की बागडोर संभालते ही सबसे पहले प्रदेश में फैली अराजकता की सुध ली और हमने एक के बाद एक नए अभियान प्रारंभ किए, जिससे आदतन अपराधियों, मादक पदार्थों और महिला अपराधों के खिलाफ सकारात्मक परिणाम आने लगे हैं। बीते एक वर्ष में हत्याओं में 3.5 प्रतिशत की कमी, हत्या के प्रयासों में 3.93 प्रतिशत की, डकैती में 20.37 प्रतिशत की कमी, महिलाओं से छेडछाड़ के मामलों में 12.96 प्रतिशत की कमी आई। बलात्कार के मामलों में भी कमी आई है।

ड्रग्स माफिया मुक्ति अभियान

सीएम के निर्देश पर न सिर्फ एक जनजागृति अभियान प्रारंभ किया गया, अपितु ड्रग माफियाओं के खिलाफ एक व्यापक युद्ध भी छेड़ दिया गया। बीते एक वर्ष में विभिन्न स्कूलों, कॉलेजो, छात्रवासों और बस्तियों में जाकर नशे के दुष्प्रभावों के बारे में 5698 नशामुक्ति कार्यक्रम आयोजित किए गए। बीते एक वर्ष में स्मैक, अफीम, गांजा, गांजा पौधा, अफीम पौधा, चरस, डोंडा चूरा एवं कैमिकल ड्रग्स के कुल 3270 प्रकरण दर्ज किए गए और 4051 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

प्रदेश में अपराधों पर नियंत्रण के लिए नई चौकी, थाने, पुराने थानों का उन्नयन के कुल 57 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई, जिसमें 1031 पुलिस बल प्रदाय किया जाएगा। नई जेलों की बात, सुरक्षा-संसाधनों के साथ, प्रदेश के 10 जिलों में नई जेल बनना प्रस्तावित है, जैसे केंद्रीय जेल इंदौर, जिला जेल बैतूल, रतलाम, राजगढ़, मुरैना, मदसौर तथा सब जेल गाडरवारा, सब जेल कुक्षी, सब जेल मैहर और खुली जेल रीवा।

श्री बच्चन ने बताया कि, मध्यप्रदेश की सभी जिलों एवं न्यायालयों में वीडियों काफ्रेंसिंग उपकरण स्थापित किए जा चुके हैं, ताकि परिरूद्ध बंदियों की पेशी वीडियों काफ्रेंसिंग के माध्यम से कराई जा सके।

यूरिया के मुद्दे पर मंत्री ने कहा कि, यूरिया वितरण के लिए भीड़ केंद्रों पर एकत्रित करवाई जा रही है, जिसकी जांच होगी।
श्री बाला बच्चन, गृह मंत्री
वहीं जीतू सोनी के मामले पर बाला बच्चन ने कहा है कि, सरकार अपराध के खिलाफ अभियान चला रही है। जिसमें अपराधी कितना भी बड़ा व्यक्ति क्यों न हो बख्शा नहीं जाएगा। जीतू सोनी को अब तक जिन अधिकारियों ने संरक्षण दिया है, सरकार उन्हें बख्शेगी नहीं। दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
गृहमंत्री बाला बच्चन

अपनी सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन ने अपनी सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि, कांग्रेस के आने के बाद प्रदेश में अपराधों का ग्राफ गिरा है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT