बांडा बेदरा तालाब की पाल फूटी, कई गॉव डूब क्षेत्र में, प्रशासन अलर्ट
बांडा बेदरा तालाब की पाल फूटी, कई गॉव डूब क्षेत्र में, प्रशासन अलर्ट संवाददाता
मध्य प्रदेश

Narsinghgarh : बांडा बेदरा तालाब की पाल फूटी, कई गांव डूब क्षेत्र में, प्रशासन अलर्ट

Author : राज एक्सप्रेस

नरसिंहगढ़, मध्य प्रदेश। नेशनल हाईवे नं. 12 पर स्थित बांडा बेदरा तालाब की नहर एक हिस्सा क्षतिग्रस्त होने से लाखों गैलन पानी व्यर्थ बह रहा है। शुक्रवार की सुबह ग्रामीणों ने इसकी सूचना जल संसाधन विभाग को दी। तब विभाग ने जेसीबी की मदद से मिट्टी डलवा कर तालाब के पानी को बहने से रोकने काम शुरू किया। परंतु पानी का बहाव तेज होने की वजह से पाल का कटाव बढ़ गया और विभागीय अधिकारियों ने इसकी सूचना कलेक्टर, पुलिस, एसडीएम को दी।

जिले के वरिष्ठ अधिकारी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे और जल भराव क्षेत्र के गांवों में सूचना भिजवाकर निचली बस्तियों में राजस्व और पुलिस विभाग की टीमें नियुक्त कीं। जिलाधीष हर्ष दीक्षित, पुलिस कप्तान प्रदीप कुमार शर्मा के साथ नरसिंहगढ़ एसडीएम, सीईओ, तहसीलदार, एसडीओपी मौके पर पहुंचे। जहां कलेक्टर के निर्देश पर सोभागपुरा, धामधोर, मूण्डली, गादिया, सराना, संजय नगर स्थित निचली बस्तियों में विभाग की टीम अलर्ट की गई। स्थिति की गंभीरता को देखकर जिलाधीष ने सीहोर और राजगढ़ की होमगार्ड और पुलिस की टीमें बुलाई। वहीं भोपाल से एनडीआरएफ की टीम को भी सूचना दी, जिनके अधिकारियों ने मौके पर पहुँचकर जायजा लिया।

जनप्रतिनिधि पहुंचे मौके पर, ग्रामीणों से की बात

जैसे ही ब्यावरा विधायक रामचंद्र दांगी एवं नरसिंहगढ़ के पूर्व विधायक मोहन शर्मा को इसकी खबर लगी वे तत्काल मौके पर पहुंचे। जहाँ पूर्व विधायक मोहन शर्मा ने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर आगामी परिस्थितियों को देखते हुए व्यवस्था की जा रही है प्रशासन ने उक्त मामले में त्वरित व्यवस्था कर ग्रामीणों को राहत पहुंचाई है। ब्यावरा विधायक से ग्रामीणों ने कहा कि इस तालाब को कई बार दुरुस्त कराने को कहा किंतु विभाग द्वारा ध्यान नहीं दिया गया। आज तालाब फूट गया और धीरे-धीरे खाली हो रहा है। आने वाली रबी की फसल के लिए चार पांच ग्राम इस पर निर्भर है, जिसका पूरा पानी खाली हो रहा है।

अलर्ट जारी किया

पाल टूटने की खबर मिलते ही मौकेे पर ग्रामीण और कई लोग पहुंचे, जिन्हें पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए दूर ही रखा। अधिकारियों का कहना है कि तालाब का जल इसी वेग से निकलता रहा तो शनिवार 11 बजे तक पानी खाली हो जायेगा। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। कहीं कोई अप्रिय घटना न हो, इसलिये पुलिस के साथ स्थानीय स्तर पर भी अलर्ट जारी किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT