खुशखबरी: बांधवगढ़ में 6 बाघ और 3 तेन्दुआ शावकों की गूंजी किलकारी
खुशखबरी: बांधवगढ़ में 6 बाघ और 3 तेन्दुआ शावकों की गूंजी किलकारी  Afsar khan
मध्य प्रदेश

खुशखबरी: बांधवगढ़ में 6 बाघ और 3 तेन्दुआ शावकों की गूंजी किलकारी

Author : Afsar Khan

उमरिया, मध्य प्रदेश। बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व के गश्ती दल ने प्रत्यक्ष रूप से और पार्क में लगे ट्रैप कैमरे में नन्हें शावकों की बीते दिनों तस्वीरें कैद हुई हैं, जिसके बाद से पार्क में खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है, कोरोना महामारी के चलते लंबे समय से पार्क बंद है, इसी दौरान पार्क के भीतर से अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। उप संचालक सिद्धार्थ गुप्ता ने पुष्टि करते हुए बताया कि गश्ती दल ने प्रत्यक्ष रूप से शावकों को देखा है और कैमरे में भी तस्वीरे कैद हुई हैं।

9 शावकों का हुआ जन्म :

तस्वीरों में 6 नये बाघ शावक और 3 नये तेन्दुआ शावकों की पुष्टि हुई है। जिनमें से 3 बाघ शावक पितौर परिक्षेत्र के टी-54 मादा बाघ के बताये गये हैं और तीन शावक मानपुर परिक्षेत्र के बताये जा रहे हैं, इसके अलावा तीन नये तेन्दुआं शावक पनपथा कोर क्षेत्र के हैं, पार्क के अधिकारियों के अनुसार सभी स्वथ्य शावकों के मिलने के बाद से पार्क के अधिकारियों में खुशी का माहौल है। गश्ती दल लगातार इनकी निगरानी में जुटा हुआ है।

प्रबंधन कर रहा निगरानी :

सभी बाघ शावकों की उम्र लगभग 3-5 माह है और तेंदुआ शावकों की उम्र 1 हफ़्ते से भी कम है। सभी शावक स्वस्थ हैं और पार्क प्रबंधन की निगरानी में हैं। बाघ एवं तेंदुआ शावकों में निरंतर वृद्धि देखी गई है जो पार्क प्रबंधन, मैदानी अमले एवं सुरक्षा श्रमिकों की मेहनत एवं निरंतर निगरानी का परिणाम है, 15 जून से पार्क को पर्यटन के लिये खोलने की तैयारी भी चल रही है, जिसके लिए बैठकों का दौर जारी है, सैलानी जब भ्रमण के लिये आएंगे, तो यह नन्हें मेहमान उनके स्वागत के लिये तैयार होंगे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT