रात 8 बजे खोले गए बरगी बांध के 6 और गेट
रात 8 बजे खोले गए बरगी बांध के 6 और गेट Social Media
मध्य प्रदेश

जबलपुर : रात 8 बजे खोले गए बरगी बांध के 6 और गेट

Author : राज एक्सप्रेस

जबलपुर, मध्य प्रदेश। रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के केचमेन्ट एरिया में 30 मिली मीटर बारिश होने की वजह से पानी की आवक लगातार बढ़ती जा रही है। इस वजह से जलाशय का जल स्तर भी बढ़ रहा है। गुरुवार 27 अगस्त को शाम 7 बजे की स्थिति में बरगी बांध का जल स्तर 421.95 मीटर दर्ज किया गया। इस स्थिति को देखते हुए अब तक खुले तीन जलद्वारों सहित 6 और गेटों को खोला गया। इन्हें मिलाकर अब कुल नौ गेट खुल गए हैं।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले के नर्मदा के तटीय क्षेत्र, जल भराव एवं डूब क्षेत्र में आने वाले रहवासियों से आग्रह किया है कि वे सावधानी बतौर नर्मदा नदी के तटीय क्षेत्रों से सुरक्षित और पर्याप्त दूरी बनाये रखें। कलेक्टर ने नर्मदा नदी में पेट्रोलिंग कर रहे होमगार्ड के बचाव दल को सावधान एवं सतर्क रहने की हिदायत दी है।

बरगी बांध प्रबंधन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नौ जलद्वारों से कुल 74 हजार 302 क्यूसेक पानी छोड़ा जायेगा। बांध के अभी खुले तीन गेटों को आधा मीटर से बढ़ाकर दो मीटर तक खोला जायेगा। वहीं 4 गेटों को डेढ़ मीटर और दो गेटों को एक मीटर तक खोला जायेगा।

अभी तक बरगी बांध के केवल तीन जलद्वार खुले थे, इनसे आधा-आधा मीटर की सीमा तक खोलकर पानी बाहर छोड़ा जा रहा था। कार्यपालन यंत्री श्री सूरे ने बताया कि बरगी बांध के जलद्वारों से 74 हजार 302 क्यूसेक और जलविद्युत इकाई से 7063 क्यूसेक पानी छोड़ा जायेगा।

रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना के कार्यपालन यंत्री एके सूरे ने बताया कि तीन गेट के अलावा 6 अन्य गेट खोलने से नर्मदा नदी के जलस्तर में दो से तीन मीटर की बढ़ोत्तरी होगी। बरगी बांध जलाशय का पूर्ण जलस्तर 422.76 मीटर है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT