जंगली हाथियों से सतर्क रहे
जंगली हाथियों से सतर्क रहे Raj Express
मध्य प्रदेश

Beohari : जंगली हाथियों से सतर्क रहें, जगंलों को आग से बचाने की अपील

राज एक्सप्रेस

ब्योहारी, मध्यप्रदेश। उत्तर वनमंडल के वनपरिक्षेत्र गोदावल रेंज में जंगली हाथियों का झुंड आने की खबर लगने पर जंगल से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी से लोगों को सतर्क रहने की सूचना दी जा रही है। जंगली क्षेत्र के ग्रामीणों से रात में महुआ बीनने जंगल में नहीं जाने तथा हाथियों के झुंड से करीब एक कि.मी. की दूरी रख पर्याप्त उजाला होने पर ही बाहर निकले। जगंली हाथियों को सुरक्षित मार्ग देते हुए उन्हें आगे बढ़ने दें। उनसे किसी भी प्रकार की कोई छेडख़ानी न करें। बच्चे व बुजुर्ग अपने घरों से बाहर न जाएं। खुद सुरक्षित रहें और लोगों को भी सुरक्षित करें। जंगल हमारे पर्यावरण में जीवन के आधार हैं।

उत्तरवनमंडल वृत्त के उप वनमंडलाधिकारी विद्या भूषण मिश्रा व गोदावल परिक्षेत्राधिकारी प्रफुल्ल त्रिपाठी ने बताया कि वनपरिक्षेत्र में जंगल से लगे ग्रामीण क्षेत्रों के महुआ संग्राहकों के द्वारा महुआ फूल बीनने के दौरान जमीन में गिरे सूखे पत्तों में आग लगा दी जाती है, जो पूरे जंगल में फैलकर सब कुछ तबाह कर देती है। पेड़ पौधों सहित जगंली पशुओं को हानि होती है। जंगल में जलती बीड़ी, सिगरेट ना फेंके, जंगल क्षेत्र में खाना ना पकाएं, जंगल के निकट खेतों में आग लगाकर ना छोड़ें, जंगल के किसी कोने में आग दिखने पर पास के वन अधिकारी व पुलिस को तुरंत सूचित करें। आग बुझाने में वन कर्मचारियों ग्राम बासियों एंव वन समितियों की सहायता करें। दो दिनों में पाँच लोगों को हाथियों ने कुचल कर मार दिया। जयसिंह नगर थाना के चितरांव में दो लोगों एक पुरुष, एक महिला और मसियारी गांव में महुआ फूल बीनने गये एक पुरुष और दो महिलाओं को हाथियों ने मौत के घाट उतार दिया। हाथियों के झुंड में तीन छोटे बच्चे भी हैं जिसके चलते हाथी लोगों को देखकर हिंसक हो जाते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT