ग्राम पंचायत खुटेहरा में भारी अनियमितता की शिकायत!
ग्राम पंचायत खुटेहरा में भारी अनियमितता की शिकायत! Raj Express
मध्य प्रदेश

Beohari : ग्राम पंचायत खुटेहरा में भारी अनियमितता की शिकायत!

राज एक्सप्रेस

ब्योहारी, मध्यप्रदेश। जिले के ब्यौहारी जनपद अंतर्गत ग्रामपंचायत खुटेहरा के सरपंच पति सुखेन्द्र सिंह व भतीजे अंकित सिंह द्वारा पंचायती राज व्यवस्था को अपनी निजी धरोहर मान शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं में भारी अनियमितता करने का आरोप लगा रहे हैं। खुटेहरा पंचायत के जमोड़ी गांव के जवारी टोला के आदिवासियों को शासन की सभी योजनाओं सहित मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित रखा गया है। वहीं पंचायत के गरीब किसान मजदूरों का हिस्सा अपने परिजनों के नाम मास्टर रोल में दर्ज कर राशि निकाल लेते हैं हितग्राही मूलक ग्रामीण विकास के निम्न कार्य भूमि शिल्पी, खेत तालाब, आवास आदि योजनाओं में अपनी दबंगई के चलते मनमानी खानापूर्ति कर शासन को लाखों का चूना लगा अपनी तिजोरी भर रहे हैं।

योजनाओं में लगा रहे पलीता :

मुख्यालय से लगभग 07 किलोमीटर पश्चिम में पड़ऩे वाले ग्राम पंचायत खुटेहरा जहां पिछले दो दशक से एक ही रसूखदार परिवार का दबदबा बना हुआ है। जमोड़ी खुटेहरा गाँव की सरपंच कभी माँ, कभी पत्नी, कभी खुद सुखेन्द्र सिंह रहे। वित्तीय प्रभार अपने भतीजे रोजगार सहायक अंकित सिंह को दिला शासन की तमाम योजनाओं एवं ग्राम विकास के नाम पर जमकर मनमानी की है, लोगों का आरोप है कि अभी पिछले वित्तीय वर्ष में हुए पंचायत के खाते से कुल आहरित राशि और मौका देखने से इनकी स'चाई सामने आयेगी। इनकी रसूखदार छवि के चलते स्थानीय प्रशासन इन पर हाथ डालने से घबराता है।

मिल रहा राजनैतिक संरक्षण :

ग्रामीणों की मानें तो पंचायत में कराये गये लगभग सभी निर्माण कार्यों में घोर अनियमितता की गयी हैं। वहीं मनरेगा के जारी मस्टर रोल में सरपंच-सचिव अपने परिजनों के नाम से लाखों रुपए का फर्जी आहरण कर पंचायतीराज व्यवस्था की अवधारणा पर कुठारा घात कर पूरी पंचायत को राजनैतिक संरक्षण के चलते दबंग ने मजाक बना रखा है। पंचायत के खाते से आहरित राशि और मात्र कागजों में प्रस्तावित विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन कराया जाए तो पंचायत के इन मुखिया रसूखदारों की कार्यशैली से परदा उठ पूरी सच्चाई सबके सामने होगी।

जांच की मांग :

जनपद कार्यालय में पदस्थ जिम्मेदारों की मिलीभगत से ग्राम विकास के नाम पर खुटेहरा एवं जमोड़ी गाँव के बीच खेले गये भ्रष्टाचार के खेल से परदा उठ मामला साफ होगा। ग्राम पंचायत खुटेहरा जमोडी में व्याप्त भर्रेशाही और फर्जी विकास गाथा की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग क्षेत्रीय विधायक शरद कोल और कलेक्टर से की गई हैं। इस संबंध में ग्राम पंचायत खुटेहरा के प्रभारी सचिव, रोजगार सहायक अंकित सिंह से उनके मोबाइल पर सम्पर्क किया गया लेकिन फोन नहीं उठा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT