बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने प्रशासन के प्रयास जारी
बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने प्रशासन के प्रयास जारी Priyanka Yadav - RE
मध्य प्रदेश

परीक्षा केन्द्रों पर अराजक तत्वों की रोक के लिए हो रही कवायद

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (बोर्ड) भोपाल की ओर से आयोजित दसवीं-बारहवीं की परीक्षा में प्रशासन नकल रोकने के लिए पूरी तैयारी कर रहा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार-इसी क्रम में भिंड पुलिस अधीक्षक ने अतिरिक्त पुलिस बल की पांच कंपनियां भी मांगी हैं।

जिले में हाईस्कूल के लिए 62 और हायर सेकंडरी के लिए 60 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर त्रिस्तरीय जांच दल रहेगा। प्रत्येक परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे से ऑनलाइन निगरानी भी की जाएगी।
कलेक्टर छोटे सिंह के अनुसार

कलेक्टर ने बताया -

वे ब्लॉक स्तर पर सीसीटीवी निगरानी केंद्र बना रहे हैं। यहां कोई भी जाकर देख सकेगा कि परीक्षा किस तरह से कराई जा रही है। दो मार्च से शुरू हो रही माध्यमिक शिक्षा मंडल (बोर्ड) परीक्षा में हाईस्कूल-हायर सेकंडरी के 47 हजार 681 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाईस्कूल के 27 हजार 403 परीक्षार्थी 62 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। हायर सेकंडरी के 20 हजार 278 परीक्षार्थी 60 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे।

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने प्रशासन के प्रयास जारी

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (बोर्ड) परीक्षा को नकल मुक्त बनाने के लिए कलेक्टर छोटे सिंह पिछले दो माह से लगातार प्रयास कर रहे हैं। दरअसल जिले में कथित नकल माफिया सक्रिय है। जिले में प्रशासन को नकल रोकने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ती है।

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी:

आपको बता दे कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रशासन तैयार! अगले माह से प्रारंभ हो रही दसवीं-बारहवीं की परीक्षाओं की माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बिंदुवार परीक्षा संबंधी तैयारियां गिनाई हैं। बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा केन्द्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। पहले दिन 45 मिनट पहले परीक्षार्थी को केन्द्र में प्रवेश करना होगा। निष्पक्ष परीक्षाओं के लिए शिक्षकों समेत 50 हजार कर्मचारियों का बीमा कराया गया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT