भोपाल गैस कांड की बरसी
भोपाल गैस कांड की बरसी Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल गैस कांड की बरसी: सीएम ने दिवंगत गैस पीड़ितों को अर्पित की पुष्पांजलि

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज भोपाल गैस कांड की 36 वीं बरसी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में दो-तीन दिसंबर की रात एक दर्दनाक हादसा हुआ था, जिसे इतिहास में भोपाल गैस कांड या भोपाल गैस त्रासदी का नाम दिया गया है। आज भोपाल गैस त्रासदी की 36वीं बरसी पर एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है। बरकतउल्ला भवन भोपाल में आयोजित प्रार्थना सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए, मुख्यमंत्री शिवराज ने श्रद्धांजलि सभा में गैस त्रासदी के पीड़ितों के प्रतीक प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

सीएम ने पीड़ितों को अर्पित की श्रद्धांजलि

आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल गैस त्रासदी की बरसी पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में समस्त धर्मगुरुओं और गणमान्यजनों की उपस्थिति में भाग लिया, भोपाल गैस त्रासदी की 36वीं बरसी के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रतीक स्वरूप स्मारक पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा- कि कई बार हम भूल जाते हैं कि भगवान ने ये धरती सब के लिये बनाई है। ये धरती इंसानों के साथ-साथ जीव-जंतुओं के लिये लिये भी है। हमें विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाये रखना होगा।

बता दें कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धर्मगुरुओं और गणमान्यजनों के साथ मौन रखकर भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की। शिवराज ने कहा कि गैस त्रासदी का वो मंजर हमने देखा है। माताएं-बहनें, भाग रही थीं। भागते-भागते सड़कों पर कितने लोगों ने दम तोड़ दिया, वो त्रासदी हमें यह सीख देता है कि अपनी सुविधा के लिए ऐसे काम न करें, जिससे मानवता ही संकट में पड़ जाये, तीन दिसंबर का वह भयानक दृश्य आज भी आंखों के सामने आता है तो आत्मा तड़प उठती है।

आगे शिवराज बोले कि हमारी गैस त्रासदी की पीड़ित बहनें, जिनको हम कल्याणी कहते हैं, उन्हें सरकार पेंशन देती थी। वह पिछली सरकार में बंद हो गई थी, जिसे हमने पुनः प्रारम्भ करने का निर्णय लिया है। इससे उनका आगे का जीवन अच्छे से व्यतीत होगा, हम भोपाल में गैस त्रासदी का एक स्मारक बनाएंगे जिससे पूरी दुनिया को यह सबक मिले कि विकास ज़रूरी है लेकिन जीवों की जान को जोखिम में डाले बिना।

हम भोपाल में गैस त्रासदी का एक स्मारक बनाएंगे जिससे पूरी दुनिया को यह सबक मिले कि विकास ज़रूरी है लेकिन जीवों की जान को जोखिम में डाले बिना।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान-

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT